HomeकृषिBAU में 23वीं खरीफ शोध परिषद की बैठक में जलवायु परिवर्तन और...

BAU में 23वीं खरीफ शोध परिषद की बैठक में जलवायु परिवर्तन और भविष्य के लिए नई शोध परियोजना पर होगा मंथन

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : भागलपुर के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय मुख्य सभागार में 23वीं खरीफ शोध परिषद की बैठक गुरुवार को आयोजित की जाएगी।

दो दिवसीय बैठक की अध्यक्षता बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरुण कुमार करेंगे, जिसमें किसानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कृषि विकास की दिशा में नई शोध परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान करने का कार्य किया जाएगा। वहीं बैठक में जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए भविष्य के लिए नई शोध परियोजना पर विचार मंथन कर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा, जबकि शोध परिषद की बैठक में नई दिल्ली भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक डॉ. मंगला राय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

इस दौरान चार प्रगतिशील किसान आनन्द मोहन, सत्यदेव सिंह, रामचन्द्र प्रसाद और विवेकानंद सिंह को सम्मानित भी किया जाएगा। जबकि एक्सपर्ट के रूप में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के एसोसिएट डायरेक्टर रिसर्च डॉ. एन.के. सिंह और आईएआरआई पूसा समस्तीपुर के हेड डॉक्टर के. के. सिंह भी शामिल होकर अपने अनुभव साझा करेंगे। बीएयू के जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. शशिकांत ने बताया कि बैठक में शामिल होने वाले अतिथि और विशेषज्ञ विश्वविद्यालय प्रक्षेत्र का भ्रमण करेंगे, जिसमें की वे सभी मधु प्रसंस्करण केंद्र, वर्मी कंपोस्ट यूनिट, हाइड्रोपोनिक्स, हॉर्टिकल्चर गार्डन और परवल के नए की प्रजाति की खेती का भी अवलोकन करेंगे, जबकि इसके अलावा कृषि विज्ञान केंद्र के आईएफएस मॉडल, बॉटनिकल गार्डन, बायोफर्टिलाइजर यूनिट, टिशु कल्चर लैब, सब एग्री प्रोजेक्ट और मीडिया सेंटर के क्रियाकलापों को भी देखेंगे। मौके पर विश्वविद्यालय के निदेशक शोध डॉ. पी. के. सिंह समेत शोध से जुड़े सभी विभागों के वैज्ञानिक और अध्यक्ष मौजूद रहेंगे।

Silk Tv
Silk Tvhttps://silktvnews.com/
Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular