Home भागलपुर हर्षोल्लास के साथ की गई देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा, श्रद्धालुओं...

हर्षोल्लास के साथ की गई देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा, श्रद्धालुओं में दिखा उत्साह….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा को लेकर शुक्रवार को जगह जगह कल कारखानों, रेलवे, बिजली विभाग, पावर ग्रिड, गाड़ियों के शोरूम समेत तमाम तरह के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा विधि विधान के साथ की गई। इस दौरान भागलपुर रेलवे स्टेशन परिसर में बाबा विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर भक्तों ने पूजा अर्चना की, और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बाबा विश्वकर्मा की महिमा और महत्व की जानकारी दी।

वहीं भागलपुर मोजाहिदपुर विद्युत कार्यालय परिसर में बिजली विभाग के कर्मियों ने देवशिल्पी की अलग अलग प्रतिमा बैठाकर धूमधाम से पूजा अर्चना की। इसके अलावा जिले में विभिन्न जगहों पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। हालांकि कई जगहों पर Covid 19 महामारी से सावधानी को लेकर प्रतिमा स्थापित नहीं कर देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा पूरे नियम के साथ की गई।

भागलपुर सीएस विद्युत सब स्टेशन में प्रतिमा की जगह भगवान विश्वकर्मा की फोटो लगाकर पूजा की गई। इधर विश्वकर्मा पूजा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह भी देखा गया। विशेषकर पावरग्रिड, शोरूम, और टेक्निकल मैकेनिकल क्षेत्र से जुड़े लोगोन्नमे खासा उत्साह देखने को मिला। बता दें धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान विश्वकर्मा को देवशिल्पी कहा जाता है, जिन्हें जगत पिता ब्रह्मा ने अपनी सृष्टि में निर्माण कार्य जिम्मेदारी सौंपी। दरअसल हर काल में विश्वकर्मा सृजन के देवता और देवताओं के शिल्पकार एवं वास्तुकार रहे है, और इसी को लेकर कल कारखाने और फैक्ट्रियों के साथ सम्बंधित वर्कशॉप एवं दुकानों में इनकी पूजा की जाती है। इस मौके पर कई जगहों पर धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments