Home भागलपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों को दी गई MDSR और CDR की ट्रेनिंग,...

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों को दी गई MDSR और CDR की ट्रेनिंग, सीएस ने मातृ एवम् शिशु मृत्यु दर नियंत्रण करने की कही बात….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :भागलपुर जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से एमडीएसआर और सीडीआर की ट्रेनिंग स्थानीय होटल में आयोजित की गई। जिसका उदघाटन सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा, डीपीएम फैजान अशर्फी, जिला गुणवत्ता सलाहकार डॉ प्रशांत कुमार, पटना से आई टीम की डॉ नलिनी त्रिपाठी, और ट्रेनर जय किशन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस दौरान जिले के सभी अस्पताल के एमओआई को मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को कम कर सुरक्षित मातृत्व प्रदान करने को लेकर डॉ नलिनी और जय किशन ने ट्रेनिंग दी। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं और शिशु की मृत्यु के कारण और उसके समाधान पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर इस कम करने पर जोर दिया गया।

वहीं इसको लेकर डॉ प्रशांत कुमार ने बताया कि राज्य सरकार  सुरक्षित मातृत्व और बच्चों की रक्षा के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिसके तहत सभी जिलों में ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से जिले के सभी मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज को जागरूक कर जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि मंत्री मृत्यु और शिशु मृत्यु दर को कम करना प्राथमिकता है, जिसके लिए सभी को जागरूक होने की जरूर है। मौके पर कई स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ समेत स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments