Home भागलपुर स्वच्छ भारत मिशन के तहत जीरो वेस्ट सर्कुलर सॉल्यूशन ने प्लास्टिक कलेक्शन...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जीरो वेस्ट सर्कुलर सॉल्यूशन ने प्लास्टिक कलेक्शन के लिए स्कूलों में चलाया जागरूक कार्यक्रम

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : स्वच्छ भारत मिशन 2022 के तहत भारत सरकार की स्टार्टअप कंपनी जीरो वेस्ट सर्कुलर सॉल्यूशन एवं भागलपुर नगर निगम के संयुक्त प्रयास से भागलपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

इसको लेकर भागलपुर के सभी स्कूली बच्चों को इस कार्यक्रम से जोड़ने की दिशा में कार्य करते हुए शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का कार्य लगातार जारी है।

इसी कड़ी में शनिवार को भागलपुर जीरोमाइल स्थित एक स्कूल में प्लास्टिक कलेक्शन के लिए इनोवेटिव कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सभी स्कूली छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक-शिक्षिका और स्कूल के अन्य सदस्यों ने हिस्सा लेकर प्लास्टिक कलेक्शन कर एकत्रित किया।

इस दौरान बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए कई सकारात्मक सन्देश दिया गया। वहीं प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए देश भर में चलाए गए

कार्यक्रम को लेकर जीरो वेस्ट सर्कुलर सोल्युशन के प्रतिनिधि ने कहा कि बच्चों द्वारा एकत्रित कर दिए गए प्लास्टिक के एवज में उनका एक पासबुक खोला जाएगा,

जिसमें बच्चे द्वारा जमा किये गए प्लास्टिक के वजन के अनुसार कॉइंस दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल बच्चे अपने लिए कॉपी-किताब खरीदने में कर सकते हैं।

स्टार्टअप कंपनी की ओर से बताया गया कि इसके अलावे बच्चों को कार्बन क्रेडिट का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिससे बच्चे यह जान पाएंगे की प्लास्टिक जमा के बदले उन्होंने पर्यावरण को कितना लाभ पहुँचाया है। साथ ही कहा कि इस सर्टिफिकेट का उपयोग बच्चे भविष्य में उच्च शिक्षा में कर सकेंगे।

इधर कार्यक्रम में स्कूल को एक प्लास्टिक बैंक के रूप में विकसित कर स्कूल को एक डैशबोर्ड शेयर करने की बात कही गई, जिससे स्कूल प्रबंधन अपना कार्बन क्रेडिट देख सकेंगे। साथ ही बताया गया कि विभिन्न स्कूलों और बच्चों से कलेक्ट किये गए प्लास्टिक का उपयोग भारत सरकार के नियमानुसार सड़क बनाने के साथ सीमेंट फैक्ट्री एवं कुर्सी टेबल बनाने और अन्य कार्यों में किया जाएगा।

मौके पर विवेक चटर्जी, संगीता पांडेय, देवाशीष बनर्जी, सुबोध कुमार भौमिक एवं विनय सिन्हा समेत स्कूल प्रबंधन के डॉ. संजय कुमार सिंह, प्राचार्य चंचल गिरी, मिथिलेश कुमार सिंह और रोहित के अलावा कई शिक्षक-शिक्षिका और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments