Home भागलपुर सिल्क व्यवसाय के उत्थान को लेकर 15 सौ बुनकरों को जोड़ा गया...

सिल्क व्यवसाय के उत्थान को लेकर 15 सौ बुनकरों को जोड़ा गया भागलपुर स्मार्ट सिल्क सिटी से, उद्यमियों को मिलेगा आर्थिक लाभ, विश्वभर में फैलेगा कारोबार….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : भागलपुर स्मार्ट सिल्क सिटी की ओर से जीरो माईल स्थित सिल्क सिटी परिसर में रेशम उद्योग के पुनरुत्थान को लेकर प्रेस कांफ्रेंस किया गया। प्रेस कांफ्रेंस में भागलपुर स्मार्ट सिल्क सिटी के प्रबंध निदेशक संतोष कुमार सिन्हा ने कहा कि रोजगार के अवसर बढ़ाने और बुनकरों को बाजार के साथ तमाम तरह की सुविधा मुहैया कराने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत पहले चरण में 15 सौ बुनकरों को सिल्क सिटी के साथ जोड़ा गया है।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि Covid 19 के कारण इस कार्य से संबंधित कई उपकरण भागलपुर नहीं पहुंच सकी, जिससे कार्य में देरी हुई, लेकिन अब कई मशीन भागलपुर आ चुकी है, जिसमें टेस्टिंग का काम शुरू हो गया है। संतोष कुमार सिन्हा ने कहा कि सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बुनकर की स्थिति बेहतर करना और उन्हें बाजार मुहैया कराना आवश्यक है। जिसके लिए बुनकर हाट तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बिचौलिए से बचाने और माल की खपत के लिए भी प्रयास किया जा रहा है,जिससे सिल्क सिटी के माध्यम से प्रदर्शनी लगाकर बुनकरों को खरीदार और माल भेजने के लिए भी सुविधा दी जाएगी। वहीं जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राम शरण राम ने कहा कि भागलपुर स्मार्ट सिल्क सिटी जीरो माईल में इंस्टालेशन का कार्य शुरू हो गया है, और कच्चा माल दिसंबर माह में उपलब्ध होगा जिससे सूती और खादी के साथ सिल्क धागा से कपड़ों को तैयार करना शुरू होगा।

साथ ही उन्होंने कहा की सरकार और विभाग भागलपुर सिल्क सिटी को नई पहचान देने के लिए हर संभव मदद देने को तत्पर है। इस दौरान उद्योग केंद्र के जीएम ने सभी मशीन और तैयारियों का निरीक्षण भी किया। इससे पूर्व विश्वकर्मा पूजा को लेकर पूरे विधि विधान से प्रबंध निदेशक ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा की और बारी बारी से सभी मशीन की भी पूजा की। मौके पर खादी अधिकारी शंभूनाथ मिश्रा, सिल्क सिटी के जीएम राहुल रंजन, डायरेक्टर संजय कुमार समेत कई कर्मी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments