Home भागलपुर समारोह पूर्वक की गई बाबा गणिनाथ की पूजा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़....

समारोह पूर्वक की गई बाबा गणिनाथ की पूजा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़….

रिपोर्ट- रविशंकर सिन्हा

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : भागलपुर के गुड़ हट्टा चौक स्थित स्वामी हंसकला मंदिर परिसर में शनिवार को गणिनाथ गोविंद जी पूजा समिति की ओर से  कुलदेवता बाबा गणिनाथ की पूजा समारोह पूर्वक की गई। भादो मास के कृष्ण जन्माष्टमी के बाद आने वाले पहले शनिवार को देशभर में मनाई जाने वाली बाबा गणिनाथ की पूजा मुख्य रूप से हलवाई समाज के लोग शामिल होते हैं, जबकि समय के साथ अन्य समाज के लोगों की भी रुचि इस समारोह में बढ़ी है।

बता दें कि बाबा गणिनाथ की पूजा के महत्व  को लेकर डाक विभाग की ओर से कुछ वर्ष पूर्व डाक टिकट भी जारी किया जा चुका है, जिससे समाज के लोगों के जुड़ाव का पता चलता है। वहीं इसको लेकर अध्यक्ष नंदकिशोर साह ने बताया कि पिछले तीस वर्षों से यहां बाबा गणिनाथ के पूजन समारोह का आयोजन किया जाता है। जिसमें समाज के लोग दौर दराज से भी आते है और कुलदेवता बाबा गणिनाथ का दर्शन कर पूजा अर्चना भी करते हैं।

इस दौरान पूजा के बाद भंडारा और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका काफी संख्या में पुरुष महिला और युवाओं के साथ बच्चों ने भरपूर आनंद लिया। इधर डॉ ओमनाथ भारती ने कहा कि बाबा गणिनाथ हलवाई समाज के कुलदेवता हैं और उनकी पूजा देशभर में पूरी आस्था और धूमधाम से मनाई जाती है। साथ ही कहा कि पूजा के अलावा का कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है, जिससे लोग आपस में मिलजुलकर इसे संपन्न करते है। मौके पर डॉ वीरेंद्र प्रसाद साह, सच्चिदानंद साह, अरुण प्रसाद, बेदानाथ गुप्ता, और नरेंद्रनाथ साह के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments