Home राष्ट्रीय संख्याओं के जादूगर रामानुजन को जयंती पर देशभर में किया गया याद,...

संख्याओं के जादूगर रामानुजन को जयंती पर देशभर में किया गया याद, छात्रों के लिए किया गणित प्रतियोगिता का आयोजन….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : भागलपुर के चंपानगर स्थित पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मंदिर नरगाकोठी सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर मशहूर गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती बुधवार को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय की छात्रा सौम्या कुमारी एवं विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य जितेंद्र प्रसाद ने दीप प्रज्वलित कर एवं श्रीनिवास रामानुजन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया।

वहीं इस दौरान प्रधानाचार्य जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि श्रीनिवास रामानुजन की गणना आधुनिक भारत के उन व्यक्ति तत्वों में की जाती है, जिन्होंने विश्व में नए ज्ञान को पाने और खोजने की पहल की। इन्हें आधुनिक काल के महानतम गणित विचारक कहा जाता है। उन्होंने कहा कि अपनी प्रतिभा और लगन से न केवल गणित के क्षेत्र में अद्भुत अविष्कार किए, बल्कि भारत को अतुलनीय गौरव भी प्रदान किया।

एन रामानुजन का मानना था कि गणित से ही ईश्वर का सही स्वरूप स्पष्ट हो सकता है, और गणित के खोज करना उनके लिए ईश्वर की खोज करने के समान है। रामानुजन की गणित में की गई अद्भुत खोज आधुनिक गणित और विज्ञान की आधारशिला है। जितेन्द्र प्रसाद ने कहा कि उन्हें संख्याओं का जादूगर और गणितज्ञों का गणितज्ञ कहा जाता है।

महज 32 वर्ष की कम उम्र में एक भारतीय मेधा ने दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन गणितीय प्रमेय का जिक्र होता है, तो रामानुजन को भुलाया नहीं जा सकता हैं। विद्यालय के गणित शिक्षक अभिजीत आचार्य ने कहा कि छोटी सी उम्र में गणित को समृद्ध करने वाले श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही हैं, जो प्रत्येक वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है।

साथ ही शिक्षकों ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को गणित के प्रति रुचि जागृत करना, उनकी प्राकृतिक जिज्ञासा को बढ़ाना, छात्रों के मस्तिष्क से गणित का भय हटाना और गणित के उपयोग और कौशल का विकास करना है। मौके पर विद्यालय के भानु, गरिमा दलानिया, जितिशा लाल, पलक घोष समेत

कई छात्र छात्राओं ने श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी की प्रस्तुत दी। मौके पर मनोज तिवारी, शशि भूषण मिश्र, उपेंद्र प्रसाद साह, अभिजीत आचार्य, सुबोध झा, सुबोध ठाकुर, अमर ज्योति, गोपाल प्रसाद सिंह, शशिकांत गुप्ता, दीपक कुमार, अंजू रानी, सुप्रिया कुमारी, कविता पाठक, ललिता झा समेत काफी संख्या में विद्यालय के छात्र छात्रा मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments