Home बिहार लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती पर कार्यक्रम का...

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

पटना/सिवान : लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती एवं राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा द्वारा आज राजेंद्र पार्क, सिवान में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित सिवान की पहली महिला सांसद कविता सिंह ने आम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वे सरदार पटेल ही हैं, जिनकी वजह से आज देश एकता की सूत्र में बंधा हुआ है। उनकी अदम्य साहस और विलक्षण प्रतिभा ने उन्हें लौह पुरुष और सरदार की उपाधि से नवाजा। आज देश कई खंडों में बंटा होता, लेकिन उनके अथक प्रयास की वजह से हम भारत एक देश के रूप में हैं। हमें अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों के अमूल योगदान को नहीं भूलना चाहिए। इन्हीं उद्देश्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें हम देश के नायकों को याद कर रहे हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी एवं कार्यक्रम के आयोजक श्री पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत सरकार की ओर से यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया जा रहा है, जिसके तहत हम आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहे हैं। सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता के पुरोधा थें। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमें हमारे नायकों को एक बार फिर से याद करने और उन्हें जानने-समझने का मौका देता है। आजादी के अमृत महोत्सव का मूल उद्देश्य उन नायकों को याद करना है जिन्हें इतिहास ने भुला दिया है।

अति विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद स्वतंत्रता सेनानी मुंशी सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में चंपारण के बाद सिवान का ही स्थान आता है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जो देश के लिए किया वह इतिहास में अमित स्थान रखता है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। वह इतने महान थे कि उनकी महानता गुजरात के उस प्रतिमा से लगाई जा सकती है, जो विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। उन्होंने कहा कि आज सरदार पटेल अगर हमारे बीच होते तो कश्मीर का मुद्दा कोई मुद्दा ना रहता। उन्होंने बच्चों को प्रेरणा देते हुए कहा कि हम आगे बढ़ते रहें। आगे बढ़ने के लिए गरीबी कोई बाधा नहीं है। वह जुनून ही है जो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। बच्चे देश के भविष्य हैं। उन्हें अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों को जानने और समझने की आवश्यकता है।

वरिष्ठ नेता अजय सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले हमारा देश है, उसके बाद हम हैं। जहां राजेंद्र बाबू की जयंती पर हम प्रतिभा दिवस मनाते हैं वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर एकता दिवस मनाया जाता है। हम तमाम लोगों को एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए शपथ लेनी चाहिए। इस देश के हर नौजवान का दायित्व बनता है कि वह समाज में समरसता का भाव लाए और एकता का अलख जगाए।

नगर परिषद सिवान के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल धर दुबे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह आजादी हमने यूं ही नहीं पाई, बल्कि इस आजादी को पाने के लिए कईयों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं। तब जाकर हमने आजादी पाई है। हमें उन गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका बहुत बड़ी है और यही वजह है कि उन्हें लौह पुरुष की उपाधि दी गई।

सांसद कविता सिंह ने 30 अक्टूबर को महेंद्र उच्च विद्यालय सह राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित नेटबॉल मैच के विजेता एवं उप विजेता को कप और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही नेटबॉल मैच के सभी प्रभागियाओं खिलाड़ियों को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मनित किया गया। इसके साथ ही उन्होंने ऑल इंडिया नेट बॉल मैच में सिल्वर मेडल जीती महेंद्र उच्च विद्यालय, जिरादेई की बालिकाओं को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम के अंत में सांसद कविता सिंह ने हरी झंडी दिखाकर एकता दौड़ रवाना किया। एकता दौड़ में नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियर और महेंद्र उच्च विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम स्थल पर ओपी सरकार ने जादू का शो भी दिखाया, जिसे लोगों ने खूब सराहा।

कार्यक्रम का संचालन महेंद्र उच्च विद्यालय सह राजकीय इंटर कॉलेज, जीरादेई, सिवान के शारीरिक शिक्षक अनिरुद्ध कुमार ने किया।

कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सर्वजीत सिंह, जिरादेई के सांसद प्रतिनिधि लालबाबू, पूर्व जिला अध्यक्ष मंसूर आलम सहित भी मौजूद थे।

(प्रेस विज्ञप्ति)

प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार, पटना

•••
पप्र

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments