Home बिहार लाइलाज नहीं है मुंह का कैंसर : डॉ. सनातन

लाइलाज नहीं है मुंह का कैंसर : डॉ. सनातन

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : देश में प्रत्येक वर्ष 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य है, जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिए शुरुआती कैंसर का पता लगाकर जागरूकता फैलाई जा सके। वहीं बात अगर बिहार के भागलपुर जिले की करें तो यहां जागरूकता के अभाव में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. सनातन कुमार

जबकि डॉक्टरों के मुताबिक कैंसर अब लाइलाज नहीं है। यदि समय से कैंसर का उपचार कराया जाए तो कैंसर पीड़ितों की जान बचाई जा सकती है। शहर के प्रसिद्ध मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. सनातन कुमार ने बताया कि सूबे में कैंसर से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार पर जोर देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या अधिक होने के कारण कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉ. सनातन ने बताया कि कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं है। क्योंकि कैंसर के मरीजों को समय से उपचार मिल जाए तो उनकी जान बचाई जा सकती है।

मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. सनातन की माने तो शुरुआती अवस्था में अगर मरीज चिकित्सक की सलाह से इलाज शुरू कर दे तो वह स्वस्थ हो सकता है। साथ ही बताया कि अगर व्यक्ति को लंबे समय तक मुंह में छाले बने रहे, लाल पन और सफेद पन अधिक हो तो तत्काल चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

संभवतः यह मुंह के कैंसर की शुरुआत हो सकती है। वहीं डॉक्टर सनातन कुमार ने कहा कि तंबाकू सेवन के कारण देश के युवाओं में ओरल कैंसर एक बड़ी समस्या बन कर सामने आ रही है।

जिस पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि जब शरीर के ओरल कैविटी के किसी भी भाग में कैंसर होता है तो इसे ओरल कैंसर कहते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments