बिहारस्वास्थ्य

रिस्क लेकर डॉक्टरों ने की ब्रेन सर्जरी, युवक की बची जान

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : ज़िंदगी आराम से गुजरती रहे तो कोई टेंशन नहीं, लेकिन समस्या तब उत्पन्न होती है जब कोई इमरजेंसी आ जाए। आपातकालीन स्थिति अगर सेहत से जुड़ी हो तो जिंदगी-मौत का सवाल बन जाता है।

ऐसा ही एक मामला बांका जिला निवासी रोहित यादव से जुड़ा है। बताया जा रहा है कि रोहित घर में सीढ़ी से फिसल कर गिर गया। जिसमें उसके ब्रेन में गंभीर चोट आई। परिजनों ने आनन-फानन में कई चिकित्सकों से संपर्क किया। लेकिन कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं हुए।

वहींं रोहित को जब भागलपुर बड़ी पोस्ट ऑफिस के नजदीक हेल्लोमेड्स हॉस्पिटल लाया गया तो उसकी हालत नाजुक थी। जिसके बाद चिकित्सकों की टीम मरीज के उपचार में जुट गई और ब्रेन सर्जरी कर जान बचा ली।

ब्रेन सर्जरी करते चिकित्सक

डॉक्टरों ने कहा कि रोहित का ऑपरेशन जटिल था। लेकिन हमारा प्रयास मरीज की जान जोखिम से बाहर करना था। इसलिए थोड़ी रिस्क लेनी पड़ी। फिलहाल मरीज खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

हेल्लोमेड्स हॉस्पिटल के डॉ. सुदर्शन सिंह ने बताया कि ऑपरेशन टीम में उनके अलावा बेगूसराय के प्रसिद्ध न्यूरो एमसीएच सर्जन डॉ. अभिषेक, भागलपुर के डॉ. अनुज कुमार, आईसीयू इंचार्ज रंजन कुमार सहित हॉस्पिटल कर्मी मौजूद थे।

डॉ. सुदर्शन सिंह

डॉ. सुदर्शन ने कहा कि हेड एंड ब्रेन सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया है। लेकिन डॉक्टर अभिषेक की देखरेख में ऑपरेशन सफल रहा। उन्होंने बताया कि वैसे तो क्रैनियोटॉमी मस्तिष्क सर्जरी की आम प्रक्रियाओं में से एक है। लेकिन मरीज को गंभीर चोट लगने के बाद प्रक्रिया जटिल हो जाती है।

डॉक्टर अभिषेक ,सर्जन

जबकि बेगूसराय के सर्जन डॉ. अभिषेक ने बताया कि ऐसे मामलों में हमलोग मस्तिष्क के प्रभावित क्षेत्र के पास खोपड़ी पर चीरा लगाकर खोपड़ी की सर्जरी करते हैं। जिसे मेडिकल टर्म में क्रैनियोटॉमी कहा जाता है। यह सर्जरी तब की जाती है जब मरीज के दिमाग पर चोट या स्ट्रोक जैसी इमरजेंसी हो।

इधर हेल्लोमेड्स हॉस्पिटल के डायरेक्टर आनंद प्रियदर्शी ने सफल ब्रेन सर्जरी करने वाले चिकित्सक और टीम में शामिल सदस्यों को बधाई दी। साथ ही बताया कि पहले भी हमारी टीम के दक्ष डॉक्टरों ने गोली लगे व्यक्ति के शरीर से बुलेट निकालकर मरीज की जान बचाई है।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button