भागलपुरशिक्षा

राष्ट्रीय सेमिनार के अंतिम दिन भागलपुर चैप्टर का वेबसाइट हुआ लांच

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पीजी केमिस्ट्री विभाग एवं इंडियन केमिकल सोसाइटी भागलपुर चैप्टर द्वारा आयोजित सेमीनार के दूसरे दिन वक्ताओं ने ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में व्याख्यान दिया।

तकनीकी सत्र की अध्यक्षता कोलकाता विश्वविद्यालय के प्रो. सुदीप दास ने की। जबकि वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी के प्रो. मुकुट चक्रवर्ती ने नोबेल मेटल एवं ग्रेफिन आधारित नैनो सिस्टम पर व्याख्यान देते हुए नैनो संश्लेषण की विधियां बताई।

वहीं वैज्ञानिक सत्र के बाद इंडियन केमिकल सोसायटी के एडवाइजर प्रो. डीसी मुखर्जी, विभागाध्यक्ष प्रो. राजकमल साहू, सेमिनार के संयोजक डॉ. अशोक कुमार झा और आगत अतिथियों ने संयुक्त रूप से इंडियन केमिकल सोसायटी भागलपुर चैप्टर का वेबसाइट लांच किया।

भागलपुर चैप्टर का वेबसाइट लांच करते डॉ. डी. सी. मुखर्जी व अन्य

इस दौरान रसायन शास्त्र विभाग के डॉ. निशांत सिंह ने बताया कि 28 दिसंबर 2018 को आईसीएस भागलपुर चैप्टर की शुरुआत हुई थी।

जिसके बाद यहां कई सेमीनार और लेक्चर सीरीज का आयोजन किया गया। सेमीनार में जाधवपुर विश्वविद्यालय के डा. चित्तरंजन सिन्हा और डॉ. इमदाद हुसैन ने भी व्याख्यान दिया।

जबकि रिलायंस उद्योग गुजरात के असित कुमार ने 2050 तक केमिकल टेक्नोलॉजी के नए आयामों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। वहीं टीएमबीयू की डॉ. सव्या शुभांगी ने मनुष्य के सेमाईनल फ्लुएड पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया।

जबकि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की शोधार्थी ने नैनो कण के संश्लेषण एवं प्रकाशीय गुणों पर शोध पत्र पेश किया। वहीं बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर की वैज्ञानिक डॉ. श्वेता सिन्हा ने डीएनए पृथक्करण एवं पीसीआर पर व्याख्यान दिया। दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के कन्वेनर अशोक कुमार झा ने बताया कि आज कई वक्ताओं को गूगल मीट के माध्यम से जोड़ा गया था।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. उषा शर्मा ने कहा कि इंडियन केमिकल सोसायटी के भागलपुर चैप्टर को सशक्त बनाने में विभागाध्यक्ष प्रो. राजकमल साहू, प्रो. अशोक कुमार समेत कई शिक्षकों, कर्मियों, शोधार्थियों और छात्र छात्राओं की महती भूमिका रही है। इस अवसर पर डॉ. बिंदेश्वरी सिंह, डॉ. बीएन झा, डॉ. निशांत, सुभाजित सिकदर, राजेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button