Home अपराध राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पूरी, लंबित सुलाहनीय मामलों का होगा निपटारा,...

राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पूरी, लंबित सुलाहनीय मामलों का होगा निपटारा, जिले के तीन कोर्ट में बनाए गए 24 बेंच, जिला जज और डीएम करेंगे समारोह का उदघाटन….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : नालसा और बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा शनिवार को भागलपुर व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पूरी कर ली गई है।

शनिवार को सिविल कोर्ट कैंपस में इस वर्ष के अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन समारोह पूर्वक किया जाएगा। जिसका उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह भागलपुर डालसा के अध्यक्ष शिव गोपाल मिश्र, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी निताशा गुड़िया और

डालसा के सचिव एडीजे अतुलवीर सिंह संयुक्त रूप से करेंगे। इसको लेकर डालसा सचिव अतुल वीर सिंह ने कहा कि भागलपुर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन तीन जगहों पर होगा, जिसमें भागलपुर व्यवहार न्यायालय, नवगछिया कोर्ट कैंपस और कहलगांव कोर्ट परिसर शामिल है।

डालसा के सचिव एडीजे अतुलवीर सिंह

एडीजे अतुल वीर सिंह ने कहा कि भागलपुर सिविल कोर्ट परिसर में कूल 15 बेंच तैयार किया गया है, जबकि नवगछिया कोर्ट कैंपस में 7 बेंच और कहलगांव कोर्ट में 2 बेंच तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश शिव गोपाल मिश्र सिविल कोर्ट कैंपस में लगे बेंच वन पर खुद मौजूद रहेंगे। जबकि इसके अलावा अलग अलग एडीजे, एसीजेएम, जेएम और अन्य न्यायिक पदाधिकारी अलग अलग बेंच पर लंबित वादों की सुनवाई करेंगे। सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में कोई भी पक्ष हारता नहीं है,

बल्कि आपसी बातचीत और सहमति के आधार पर न्यायिक पीठासीन पदाधिकारियों की मौजूदगी में मामलों का निपटारा किया जाता है। लोक अदालत के दौरान कोविड नियमों का पालन करते हुए बेंच तैयार किया गया है, जबकि सभी के लिए मास्क और सेनिटाइजर उपयोग अनिवार्य है। साथ ही लोगों से राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ लेकर तमाम सुलहनीय मामलों का निष्पादन कराने और कानून की जानकारी के अलावा सभी नागरिकों को उनके अधिकार की जानकारी होने की बात कही। डालसा सचिव ने कहा कि कानूनी अधिकार और सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी भी होने के साथ जागरूकता भी  आवश्यक है।       

वहीं बिजली से जुड़े विवाद और यूको बैंक से जुड़े लंबित मामले की सुनवाई के लिए भागलपुर में दो-दो बेंच तैयार किया गया है। जबकि इसके अलावा बीएसएनएल, बैंक, पारिवारिक विवाद, जमीन विवाद, मोटर दुर्घटना, श्रम विवाद और आपराधिक शमनीय मामलों और अन्य प्रकार के सुलहनीय लंबित वादों का भी निष्पादन किया जाएगा।  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments