Home राष्ट्रीय राजीव गांधी अस्पताल पहुंचीं Covishield की 2.64 लाख डोज, त्रिस्तरीय सुरक्षा में...

राजीव गांधी अस्पताल पहुंचीं Covishield की 2.64 लाख डोज, त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखी गई वैक्सीन..

दिल्ली के राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में मंगलवार दोपहर तीन बजे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन की 2 लाख 64 हजार डोज पहुंच गई हैं। राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की प्रवक्ता डॉक्टर छवि गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन अस्पताल की तीन मंजिला इमारत में बने कोल्ड चेन में सुरक्षित रख दी गई हैं। अब 16 जनवरी को दिल्ली के 89 केंद्रों पर ये वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएंगी। इससे पहले 15 जनवरी की शाम तक इन्हें राजधानी के सभी 89 केंद्रों पर पहुंचा दिया जाएगा।

कोविशील्ड वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सुरक्षित रख गया है। इन वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने तैयार किया है, जबकि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ने इसका भारत में निर्माण किया है। दिल्ली के राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में वैक्सीन की 74 लाख डोज सुरक्षित रखने की क्षमता है। इसके लिए यहां 90 डीप फ्रिजर मौजूद हैं। 

तीन स्तर की सुरक्षा में रखी गई वैक्सीन

अस्पताल की प्रवक्ता डॉक्टर छवि गुप्ता के मुताबिक, उनके यहां वैक्सीन को लेकर सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। इसके लिए राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के वैक्सीन सेंटर के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहली लेयर में सीसीटीवी, दूसरे लेयर में अस्पताल के सुरक्षाकर्मी और तीसरी लेयर में दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन सेंटर के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है और किसी को उससे आगे जाने की इजाजत नहीं है।

6 महीने तक इस्तेमाल की जा सकती हैं वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यह वैक्सीन बनने की तारीख के लगभग 6 महीने बाद तक इस्तेमाल की जा सकती है। दिल्ली में जो वैक्सीन पहुंची हैं, वो 20 अक्टूबर 2020 को ही बना ली गई थीं। इनकी एक्सपायरी डेट 26 अप्रैल 2021 तक है।

15 जनवरी तक 89 केंद्रों पर पहुंचेगी वैक्सीन

राजधानी में 16 जनवरी की सुबह 9 बजे से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इसके लिए 90 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को वैक्सीन लगाने के केंद्र के तौर पर तैयार किया गया है। राजीव गांधी अस्पताल से 15 जनवरी की शाम तक इन सभी केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। हर केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

सोना लूट मामले में व्यवसायी हुए गोलबंद, आभूषण की तीन सौ दुकानें रही बंद…….

रिपोर्ट -सैयद इनाम उद्दीनसिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) भागलपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के डी एन सिंह रोड से 06 फरवरी...

सोना लूट मामले के विरोध में स्वर्णकार संघ ने किया बंदी का ऐलान

रिपोर्ट - सैयद इनाम उद्दीन सिल्क टीवी/भागलपुर(बिहार) स्मार्ट सिटी भागलपुर में अपराधी बेखौफ हैं। हथियारों से लैस बदमाश आए...

भागलपुर में अपराधी हुए बेखौफ,एक करोड़ का लूटा सोना

रिपोर्ट-  सैयद इनाम उद्दीन सिल्क टीवी/भागलपुर | भागलपुर में बेख़ौफ़ अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसाई के स्टाफ से आज सुबह...

दुनियाभर पिछले कुछ दशकों में तेज़ी से बढ़े कैंसर के मामले….

रिपोर्ट - सैयद इनाम उद्दीनपिछले कुछ दशकों में कैंसर के मामले दुनियाभर में तेज़ी से बढ़े हैं। स्थिति...

Recent Comments