भागलपुरशिक्षा

युवाओं को हमेशा दूरदर्शी सोचना चाहिए : कुमार भास्कर

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : किसी भी देश और समाज को बनाने या बिगाडऩे में युवा पीढ़ी की मुख्य भूमिका होती है। युवा पीढ़ी में न केवल जोश एवं उत्साह होता है बल्कि उनमें नए विचारों की सृजनात्मक और परिर्वतन लाने वाली दक्षता भी होती है। यह मानना है OR फाउंडेशन के युवा मोटिवेशनल स्पीकर कुमार भास्कर का। बता दें कि कुमार भास्कर अपनी वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहते हैं।

कुमार भास्कर, युवा मोटिवेशनल स्पीकर

साथ ही पिछले एक साल से युवाओं को फेसबुक लाइव और यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रेरित भी कर रहे हैं। युवा मोटिवेशनल स्पीकर कुमार भास्कर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान देश के सैकड़ों युवाओं ने हताश और निराश होकर आत्महत्या कर ली। जबकि खाली समय में उन्हें नए आइडिया ढूंढने की जरूरत थी। उन्होंने बताया कि युवाओं को हमेशा दूरदर्शी निर्णय लेने का प्रयास करना चाहिए। एक सवाल के जवाब में कुमार भास्कर ने बताया कि यह बात गलत है कि शादी के बाद लड़के लड़कियों के सपने को पूरा करने नहीं देते। उन्होंने सपनों को ध्यान में रखकर शादी करने की बात कही।

कुमार भास्कर की माने तो अभिभावक बच्चों पर जबरदस्ती अपने सपने थोपते हैं। जिस कारण वे अपनी रुची के अनुसार करियर नहीं चुन पाते और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। साथ ही कहा कि युवा अपने मन में कुछ करने की ठान लें तो उनके लिए कुछ भी असम्भव नहीं। मोटिवेशनल स्पीकर ने बताया कि जिस तरह से स्वामी विवेकानंद ने हमेशा देश के युवाओं को आगे बढऩे की प्रेरणा दी, उसी तरह बुद्धिजीवी नागरिक का कर्तव्य है कि वे अपने उच्च चरित्र के व्यक्तिगत उदाहरण से युवाओं के लिए रोल मॉडल का काम करें। तभी हमारी युवा पीढ़ी सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेगी।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button