Home बिहार मेहमान पक्षियों के आगमन के लिए जगतपुर झील की स्थिति का डीडीसी...

मेहमान पक्षियों के आगमन के लिए जगतपुर झील की स्थिति का डीडीसी ने किया निरीक्षण

रिपोर्ट-अंजनी कुमार कश्यप 

सिल्क टीवी/नवगछिया,भागलपुर: नवगछिया के जगतपुर स्थित झील की स्थिति का जायजा लेने शनिवार को भागलपुर के उप विकास आयुक्त ने जायजा लिया है. इस क्रम में उनके साथ भागलपुर वन विभाग की टीम और नवगछिया के स्थानीय पदाधिकारी भी मौजूद थे.

मौके पर डीडीसी ने कहा कि जगतपुर झील में विभिन्न प्रकार के 171 प्रजाति के अप्रवासी पक्षी जाड़े के मौसम में आते हैं. ऐसी स्थिति में यह इलाका पर्यावरण महत्वपूर्ण हो जाता है. अप्रवासी पक्षियों के आने का सिलसिला शुरू भी हो गया है.

डीडीसी ने झील का निरीक्षण करने के बाद कहा कि झील की स्थिति ठीक-ठाक नहीं है. पूरे झील को जलकुंभी ने ढक दिया है. आसपास गंदगी भी है. ऐसी स्थिति में आवश्यक विमर्श के बाद झील के जीर्णोद्धार की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

डीएफओ भागलपुर भरत सिंह चिन्तापल्ली ने कहा कि मेहमान पक्षियों के आगमन को लेकर यह इलाका काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. इसे पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में मेहमान पक्षी का आगमन पूरे बिहार राज्य में कहीं नहीं होता है. इस अवसर पर डीएफओ भागलपुर भरत सिंह चिन्तापल्ली, नवगछिया एसडीओ यतेंद्र कुमार, वन क्षेत्र पदाधिकारी नवगछिया, समाजसेवी प्रदीप कुमार यादव, परवत्ता थनाध्यक्ष रामचंद्र यादव समेत अन्य भी मौजूद थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments