Home धर्म मकर संक्रांति पर गाजे-बाजे के साथ निकाली गई भगवान मधुसूदन की...

मकर संक्रांति पर गाजे-बाजे के साथ निकाली गई भगवान मधुसूदन की शोभायात्रा, मंदार की तराई स्थित पाप हारिणी सरोवर पर जुटे श्रद्धालु…

रिपोर्ट – संजीव कुमार पांडेय

सिल्क टीवी बांका : मकर संक्रांति के मौके पर बांका के बौंसी में शुक्रवार को भगवान मधुसूदन की भव्य शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से निकाली गई। इस दौरान प्राकृतिक और कृत्रिम फूलों से सजे गरुड रथ पर को बिठाकर मंदार की तराई स्थित पाप हारिणी सरोवर के लिए रवाना किया गया।

मंदार की तराई स्थित पाप हारिणी सरोवर का मनोरम दृश्य

वहीं अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता और बीडीओ पंकज कुमार की मौजूदगी में भारी संख्या में पंडा समाज के लोग, भोली बाबा के शिष्य और धर्म रक्षणी महासभा के दर्जनों सदस्यों के द्वारा भगवान मधुसूदन का जयकारा लगाया गया। पौराणिक मान्यता और परंपरा के अनुसार प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति के दिन पूजा अर्चना कर धूमधाम से भगवान मधुसूदन की शोभायात्रा निकाली जाती है।

मकर संक्रांति पर भगवान मधुसूदन की शोभायात्रा

हालांकि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण से इस बार श्रद्धालुओं की संख्या अन्य सालों की तुलना में काफी कम देखी गई। मौके पर पूरे मंदिर परिसर को आकर्षक तरीके से सजाया गया, जबकि दोपहर के वक्त भगवान मधुसूदन को गर्भगृह से बाहर निकाल कर चांदी के छत्रप के नीचे से रथ पर विराजमान किया गया। इसके बाद पूजा अर्चना कर शोभा यात्रा की शुरुआत की गई।

वहीं महात्मा भोली बाबा की संकीर्तन टोली और बंगाल के ढाक बजाते श्रद्धालु शोभायात्रा के साथ मंदार की तलहटी में बने फगडोल पर पहुंचे। इसके पहले भगवान को पाप हारिणी सरोवर का जल भी स्पर्श कराया गया। फगडोल पर पंडित के अलावा काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भी भगवान मधुसूदन की पूजा अर्चना की। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments