Home बिहार मकर संक्रांति को लेकर बाजार रहा गुलज़ार

मकर संक्रांति को लेकर बाजार रहा गुलज़ार

रिपोर्ट- रवि शंकर सिन्हा 

सिल्क टीवी/भागलपुर(बिहार): मकर संक्रांति की तैयारी को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है, जबकि भागलपुर समेत आसपास के बाज़ारों में भी तिलकुट और कई तरह के लड्डू का बाजार सज गया है।

शुक्रवार को देशभर में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसको लेकर मुख्य बाजार समेत तमाम छोटे बड़े बाज़ारों में खरीदारों की भीड़ देखी जा रही है। लोगों ने तिल से बने लड्डू, तिलवा और तिलकुट के साथ खिचड़ी पर्व की तैयारी के लिए भी सामानों की खरीददारी की। बता दें कि मकर संक्रांति पर दही-चुड़ा, तिलकुट, और तिल समेत कई तरह के लड्डू खाने और बाँटने की परम्परा रही है|

जबकि इस दिन खिचड़ी पर्व भी मनाया जाता है, जिसको लेकर कई दिन पूर्व ही तैयारी शुरू कर दी जाती है। इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है, और गंगा स्नान के बाद भगवान सूर्य की पूजा कर गरीबों और दिन दुखियों को अन्न वस्त्र दान करने का भी विधान है। इस दिन खरमास का अंत और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है।

सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है, जबकि इस दिन सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के कारण ही इसे मकर संक्रांति कहा जाता है, और धार्मिक मान्यता के साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी इस दिन का विशेष महत्व है। वहीं भागलपुर में कोविड 19 और नए वेरिएंट के बढ़ते प्रभाव और प्रशासनिक गाइडलाइन को देखते हुए पूर्व की अपेक्षा भीड़ काफी कम देखी गई। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments