Home बिहार भारत में स्टारलिंक को सैटेलाइट आधारित सेवाएं प्रदान करने का कोई लाइसेंस...

भारत में स्टारलिंक को सैटेलाइट आधारित सेवाएं प्रदान करने का कोई लाइसेंस नहीं

पटना : ‘स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज’ को भारत में आमजन के लिए सैटेलाइट-आधारित इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं है। भारत सरकार के संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग ने बताया है कि भारत में सैटेलाइट आधारित सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग से अपेक्षित लाइसेंस की आवश्यकता होती है। मेसर्स स्टारलिंक ने इस लाइसेंस के बिना ही भारत में सैटेलाइट आधारित स्टारलिंक इंटरनेट सेवाओं की प्री-सेलिंग/ बुकिंग शुरू कर दी है। यह स्टारलिंक की वेबसाइट (www.starlink.com) से भी स्पष्ट है, जिसमें भारतीय क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं द्वारा सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाओं को बुक किया जा सकता है।
उक्त कंपनी ने सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए कोई लाइसेंस/प्राधिकार प्राप्त नहीं किया है, जो उनकी वेबसाइट पर बुक की जा रही हैं। तदनुसार, सरकार ने कंपनी को उपग्रह आधारित संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय नियामक ढांचे का पालन करने और तत्काल प्रभाव से भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं की बुकिंग से दूर रहने के लिए कहा है।
इस तथ्य को देखते हुए कि स्टारलिंक एक लाइसेंसधारी नहीं है, जी.के. मिश्रा, वरिष्ठ उप महानिदेशक, बिहार लाइसेंस सेवा क्षेत्र (एलएसए), दूरसंचार विभाग, पटना ने जनता को सलाह दी है कि वे विज्ञापित की जा रही स्टारलिंक सेवाओं की सदस्यता न लें।
*

प्रेस विज्ञप्ति)
प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार, पटना

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments