Home भागलपुर भागलपुर CNM हॉस्पिटल में दुर्लभ बीमारी एक्लेजिया कार्डिया का हुआ सफल ऑपरेशन

भागलपुर CNM हॉस्पिटल में दुर्लभ बीमारी एक्लेजिया कार्डिया का हुआ सफल ऑपरेशन

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) :भागलापुर गंगा ब्रिज रोड स्थित जीरो माइल के समीप सीएनएम हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है। सीएनएम अस्पताल में अपनी सेवा दे रहे डीएम गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. गौरव कुमार ने भागलपुर में पहली बार नाथनगर के रहने वाले एक व्यक्ति का जटिल ऑपरेशन कर उसे नई जिंदगी दे दी।

डॉ. ने बताया कि ऐसे ऑपरेशन से मरीज को कई तरह की दिक्कत होने का खतरा रहता है, लेकिन ये ऑपरेशन सफल रहा और मरीज को कोई परेशानी भी नहीं हुई। दरअसल चिकित्सक ने दूरबीन की सहायता से ‘एक्लेजिया कार्डिया’ नामक दुर्लभ बीमारी का उपचार कर मरीज को नया जीवन दिया है।

गौरतलब हो कि CNM हॉस्पिटल में अलग-अलग रोगों के विशेषज्ञ हैं। जिसमें डॉ. विनोद जायसवाल, डॉ. विकास शर्मा, डॉ. अली अहमद, डॉ. माखन लाल, डॉ. आमिर अली, डॉ. अनुज कुमार के अलावा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रेया यादव और डॉ. बबीता कुमारी शामिल है। इधर अस्पताल के बिजनेस मैनेजर कृष्णा नंद सिंह ने कहा कि CNM हॉस्पिटल कार्डिक, न्यूरो और मेडिसिन के लिए जाना जाता है। जबकि ऑपरेशन मैनेजर मोहम्मद सामी ने बताया कि हमारे यहां सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे इमरजेंसी, आईसीयू, फार्मेसी, पैथोलॉजी जांच, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और कैंटीन की सुविधा उपलब्ध है।

डीएम गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. गौरव कुमार

वहीं गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. गौरव ने कहा कि कुछ दिन पूर्व उनके पास मरीज खाना निगलने की समस्या को लेकर आया था। जांच के दौरान पता चला कि वह एक्लेजिया कार्डिया बीमारी की समस्या से पीडि़त है। जिसमें मरीज के खाने की नलकी और पेट के जोड़ बिल्कुल सख्त हो जाते हैं।

इसकी वजह से मरीज को उल्टियां, डकार, खाने की नलकी में जख्म बनना, मुंह में पुराना खाना आना और निमोनिया के साथ विटामिन की कमी हो जाती है। डॉक्टर ने बताया कि उन्होंने एंडोस्कोपी के माध्यम से बगैर आपरेशन किए एक्लेजिया कार्डिया बैलून डायलेटर से मरीज का ईलाज किया।

डॉ. गौरव कुमार ने कहा कि यदि किसी मरीज को खाना निगलने में दिक्कत होती है तो उसे तुरंत गेस्ट्रोलोजिस्ट से संपर्क कर एंडोस्कोपी करानी चाहिए। CNM हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ. गौरव कुमार की इस उपलब्धि पर संस्थान के सभी डॉक्टरों और कर्मियों में काफी खुशी देखी गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments