बिहारभागलपुर

भागलपुर में जीविका दीदियों से मुख्यमंत्री ने किया संवाद, कहा सभी पंचायत में +2 तक की होगी पढ़ाई

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) :बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को समाज सुधार अभियान के तहत भागलपुर पहुंचे। जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इस दौरान सीएम ने जीविका और किलकारी की ओर से लगाए गए स्‍टाल का निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री सीधा मंच पर पहुंचे। जहां जीविका दीदियों ने स्वागत गान की प्रस्तुति दी।

वहीं सीएम नीतिश कुमार, डीजीपी एसके सिंघल, भागलपुर के प्रभारी मंत्री रामसूरत राय, बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन सहित कई मंत्री सांसद, जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन किया।

कार्यक्रम का उदघाटन करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व अन्य

हवाई अड्डा मैदान में आयोजित समाज सुधार अभियान कार्यक्रम के दौरान नीतिश कुमार ने भागलपुर और बांका जिले की जीविका दीदियों से संवाद किया। जबकि किलकारी के बच्चों ने नाटक के माध्यम से शराब के दुष्प्रभाव को बताने का प्रयास किया।

कार्यक्रम में जीविका दीदी एकता कुमारी, समुद्री दीदी, शमा परवीन, कुसुम पासवान और ललिता देवी मुख्यमंत्री से रूबरू होकर समाज में बदलाव एवं संघर्ष की कहानी बताई। मंच पर मुख्यमंत्री जीविका दीदियों की बातों को गौर से सुनते दिखे। वहीं अपने संबोधन के दौरान सीएम ने भागलपुर डीएम सुब्रत कुमार सेन को जीविका दीदियों को बोलने के लिए कम समय दिए जाने और माइक की पर्याप्त व्यवस्था नहीं रहने से नाराज दिखे।

सीएम ने 2 बार मंच से कलेक्टर साहब को हिदायत दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद बिहार में 1 करोड़ 60 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ दिया है। सीएम ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए बताया कि शराब के सेवन से 2 सौ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही कहा कि इसका सेवन हिंसक प्रवृत्ति को भी बढ़ाता है।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नशा मुक्ति के सपने को बिहार में साकार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शराब पीने वाला इंसान से हैवान बन जाता है। सीएम ने कहा कि सभी पंचायत में +2 तक की पढ़ाई होगी और बिहार सरकार ने महिलाओं को सभी सरकारी सेवाओं में 35% का आरक्षण दिया है।

इसके पूर्व मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी एसके सिंघल, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, ग्रामीण विकास मंत्री जयंत राज सहित कई अधिकारियों ने राज्य में नशा मुक्ति, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विकास उन्मूलन के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

मौके पर भागलपुर सांसद अजय मंडल, पूर्व राज्यसभा सांसद कहकशां परवीन, एमएलसी संजीव कुमार, डॉ. एनके यादव, जदयू नेता शुभानंद मुकेश, प्रमंडलीय आयुक्त प्रेम सिंह मीना, डीआईजी सुजीत कुमार, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी बाबू राम, नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज समेत कई जनप्रतिनिधि, अधिकारी और जीविका दीदी मौजूद रहे।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button