Home धर्म भागलपुर में चेहल्लूम के अवसर पर सुन्नी समुदाय ने निकाला अखाड़ा जुलूस,...

भागलपुर में चेहल्लूम के अवसर पर सुन्नी समुदाय ने निकाला अखाड़ा जुलूस, सराय से लेकर शाहजंगी तक पुलिस रही मुस्दैत

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में बुधवार को भागलपुर में सुन्नी समुदाय के लोगों ने अखाड़ा जुलूस निकाला। जबकि मगंलवार को शिया समुदाय के लोगों ने मातमी जुलूस निकाला था। गौरतलब हो कि मोहर्रम की दसवीं तारीख को शहीद हुए हजरत इमाम हुसैन की शहादत को शिया और सुन्नी समुदाय के लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं।

इधर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से चेहल्लुम के अवसर पर शांतिपूर्ण रूप से निशान और अखाड़ा जुलूस निकाला गया। भागलपुर शहरी क्षेत्र से निकाला गया अखाड़ा दो पहर में सराय के किलाघाट पहुंचा। वहीं सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के महबूब आलम, तकी अहमद जावेद, मिंटू कलाकार, आशिफ खान और इमरान ने बताया कि शाहजंगी में देर रात तक पहलाम सम्पन्न हो जाएगा।

वहीं तातारपुर नौजवान अंजुमन कमेटी के शहजादा खान ने शाहजंगी मैदान की साफ सफाई नहीं होने पर खेद व्यक्त किया। इधर शहर में निकले अखाड़े के दौरान जगह-जगह युवाओं ने तलवारबाजी, शीपल और लाठी-दंडा से करतब दिखाया। वहीं विधि व्यस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से चौक-चौराहों पर जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही सेंट्रल मोहर्रम कमेटी और शान्ति समिति के सदस्य भी प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।

चेहल्लूम के दौरान जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था दिखी। जबकि शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए संवेदनशील जगहों पर पुलिस पदाधिकारी और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है। एसएसपी निताशा गुड़िया ने शहरी क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारी को 24 घंटे भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया है। साथ ही एसएसपी ने ट्रैफिक थानाध्यक्ष को भी निर्देश दिया है कि वे यातायात को सुगम बनाये रखने के उपाय करें।

वहीं शांतिपूर्ण पहलाम कराने के लिए बुधवार को मोजाहिदपुर इंस्पेक्टर सुबोध कुमार, तातारपुर थानाध्यक्ष संजय कुमार सुधांशु, नाथनगर एसएचओ सज्जाद हुसैन, दारोगा पूर्णदु कुमार समेट कई पुलिस पदाधिकारी और जवान सराय स्थित किलाघाट मुर्तुजा अली दरगाह मैदान में कैंप करते नजर आए। पुलिस पदाधिकारीयों ने बताया कि एसएसपी के निर्देश पर मेला मैदान सहित भीड़ भाड़ वाले इलाकों पर विशेष नजर रखी जा रही है। साथ ही असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments