Home भागलपुर भागलपुर में खुला स्पीच एंड हियरिंग केयर सेंटर

भागलपुर में खुला स्पीच एंड हियरिंग केयर सेंटर

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) :सुनने और बोलने में सक्षम न होना एक गंभीर समस्या है, जिसका असर आजीवन रह सकता है। यदि लोग इसको लेकर शुरुआती समय में सावधान रहें तो इस समस्या से बचा भी जा सकता है। वहीं बच्चों के साथ अब हर उम्र के लोगों में बोलने और सुनने की समस्या का सफल उपचार संभव है।

जिसको लेकर शुक्रवार को भागलपुर महात्मा गांधी पथ के सिविल सर्जन आवास के निकट स्पीच एंड हियरिंग केयर प्राईवेट लिमिटेड के 21वें सेंटर का शुभारंभ हुआ। हियरिंग सेंटर का उदघाटन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेट कीपर सैयद किरमानी, सेंटर के एमडी अनुराग कुमार समेत आगत अतिथियों ने किया। इस दौरान सैयद किरमानी ने बताया कि वह खुद 15 साल से दोनों कान में मशीन लगाकर शर्मिंदगी से बच रहे हैं। क्योंकि किसी भी मीटिंग या सार्वजनिक स्थानों पर दोबारा बोलने की अपील करना खराब लगता था।

वहीं एमडी अनुराग कुमार ने बताया कि भागलपुर में खोले गए इस सेंटर पर दिल्ली, मुंबई समेत अन्य बड़े शहरों की तरह सुविधा मरीजों को मिलेगी। उन्होंने बताया कि सेंटर में ऐसी मशीन है जिसकी मदद से जन्म के तुरंत बाद यह पता लगाया जा सकता है कि नवजात बोल या सुन पाएगा या नहीं। साथ ही बताया कि छह माह में इलाज शुरू होने से 3 साल में बच्चा सामान्य जीवन जी सकता है। वहीं स्पीच एंड हियरिंग केयर प्राईवेट लिमिटेड के एमडी ने जानकारी दी कि सेंटर पर गरीब मरीजों का नि:शुल्क इलाज होगा।

उन्होंने बताया कि छठ के बाद इस सेंटर से 10 मरीजों को एक लाख रुपए कीमत वाली मशीन भी नि:शुल्क दी जाएगी। इसके लिए कटिहार जिले के एक गरीब बच्चे का चयन हो चुका है। इस अवसर पर शहर के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. एस. पी. सिंह ने कहा कि आधुनिक मशीन से बच्चों के कानों में अलग-अलग तरह की आवाज देकर उसकी सुनने की क्षमता का पता लगाया जाता है। इधर स्पीच एंड हियरिंग केयर प्राईवेट लिमिटेड के एमडी अनुराग कुमार ने बताया कि हियरिंग सेंटर के सौजन्य से आने वाले समय में नि:शुल्क जांच शिविर लगाया जाएगा। जिसमें बोलने और सुनने की समस्या से पीड़ित रोगी का उपचार होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments