Home बिहार भागलपुर में खुला बिहार का दूसरा आधार सेवा केंद्र , तीन माह...

भागलपुर में खुला बिहार का दूसरा आधार सेवा केंद्र , तीन माह में 10 हजार लोगों को मिली सेवाएं

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) :आधार कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह सभी के लिए अनिवार्य भी है, चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग सभी को सरकारी और निजी संस्थानों की सेवाओं के लिए आधार बनवाना जरूरी है। अगर आप आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर, पते में बदलाव या फिर फोटो आदि में बदलाव कराना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र बेहतर विकल्प है।

इधर स्मार्ट सिटी भागलपुर के R.B.S.S रोड स्थित पी. आर. टॉवर की तीसरी मंजिल पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा बिहार का दूसरा और भागलपुर जिला का पहला आधार सेवा केंद्र खोला गया है। जहां लोग आसानी से आधार बनवा और अपडेट करा सकते हैं।

वहीं मैनेजर विनय कुमार ने बताया कि तीन माह पूर्व भीखनपुर गुमटी नंबर तीन के समीप आधार सेवा केन्द्र खोला गया, जिसमें अब तक 12 हजार लोगों ने विजिट किया और करीब 10 हजार लोगों को आधार से जुड़ी सेवाएं दी गई। प्रबंधक विनय कुमार ने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित इस केंद्र में नया आधार पंजीकरण नि:शुल्क होता है।

जबकि नाम ,पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, जन्मतिथि और लिंग संशोधन के लिए मात्र 50 रुपया शुल्क लिया जाता है। उन्होंने बताया कि फोटो और बायोमेट्रिक संशोधन कराने पर 100 रुपए की रशीद कटानी पड़ती है। गौरतलब हो कि अभी तक डाकघर, बैंक और जनसेवा केंद्र पर ही आधार कार्ड बनाने का कार्य हो रहा था। लेकिन आवेदकों की भरमार को देखते हुए यूआइडीएआइ ने अपना एक केंद्र भागलपुर में खोल दिया है।

इस केंद्र में आपको बैंक शाखा जैसी सुविधाओं का अनुभव होगा। परिसर में प्रवेश करते ही हेल्प डेस्क से लेकर कैश काउंटर, वेरीफिकेशन काउंटर, प्रोसेसिग काउंटर और वेटिंग हॉल की सुविधा मिलेगी। एयर कंडीशनर और सीसीटीवी कैमरे से लैस सेवा केंद्र में प्रतिदिन 500 सौ आधार कार्ड बनाने और संशोधन की क्षमता है। जिनके लिए एक दर्जन से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

आपरेशन मैनेजर विनय कुमार ने बताया कि सिल्क सिटी में पहली बार आधार कार्ड बनाने के लिए इतनी बड़ी क्षमता के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सप्ताह में सातों दिन आधार सेवा केंद्र खुला रहता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments