Home भागलपुर भागलपुर में खुला जेनेरिक आधार का पहला मेडिकल स्‍टोर, मरीजों को मिलेगी...

भागलपुर में खुला जेनेरिक आधार का पहला मेडिकल स्‍टोर, मरीजों को मिलेगी राहत

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : दवाइयां अब हर परिवार का अहम हिस्सा बन गई हैं। अधिकतर परिवारों में एक व्यक्ति तो रोजाना दवायों का सेवन करता ही है।

वर्तमान समय में अधिकांश चिकित्सक ब्रांडेड दवाइयां लिखते हैं जो काफी महंगी होती है, लेकिन दवाइयों के इस व्यापक बाजार में अब चर्चा जेनरिक दवाइयों की होने लगी है। क्योंकि यह दवा भी ब्रांडेड दवा की तरह काम करती है।

जेनरिक आधार मेडिकल स्टोर का उदघाटन करते डॉ. अंजुम परवेज व अन्य

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान मध्‍यम वर्ग के लिए स्‍वास्थ्य सेवा सबसे बडी चुनौती बनी थी। महंगी दवाओं की वजह से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। ऐसे में देश के युवा उद्यमी अर्जुन देशपांडे ने ‘जेनरिक आधार’ मेडिकल स्‍टोर की परिकल्‍पना को साकार करने की पहल की। यह देश का पहला ऐसा स्‍टोर है, जहां सरकारी दर से भी कम कीमत पर सभी जरूरी दवाएं मिलती है।

इसी कड़ी में सोमवार की शाम भागलपुर भीखनपुर गुमटी नंबर 3 स्थित गोल टोला के समीप जिले के पहले जेनरिक आधार मेडिकल स्‍टोर का शुभारंभ कंपनी के सीईओ अर्जुन देशपांडे ने ऑनलाइन माध्यम से किया।

जबकि मेडिकल का उदघाटन शहर के प्रसिद्ध फिजीशियन डाॅ. अंजुम परवेज, डॉ. कलाम मलिक, डॉ. दुर्रानी, डाॅ. राजन, प्रो. शाहिद रजा जमाल, समाजसेवी ऐनुल होदा, मो. नदीम, प्रोपराइटर ताहा हफीज जानी, शफकत उल्लाह अंसारी और आगत अतिथियों ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया।

वहीं संचालक ने बताया कि जेनेरिक दवाओं को लेकर लोग अब जागरूक होने लगे हैं। खास बात यह है कि इसकी कम कीमत आम लोगों को काफ़ी राहत देती है। जानकारों ने बताया कि जिस तरह से राज्‍य के अस्‍पतालों में जेनरिक दवा की दूकान होती है, ठीक उसी तर्ज पर जेनेरिक आधार भी कार्य कर रही है।

डॉ. अंजुम की माने तो लोगों में यह धारणा है कि जेनेरिक दवाएं असरदार नहीं होतीं। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। बता दें कि जेनेरिक आधार देश के दिग्गज कारोबारी रतन टाटा की ओर से समर्थित एक फार्मा उद्योग है जो दवाओं पर 80% – 90% तक की छूट ग्राहकों को प्रदान करता है।

इससे जीवन रक्षक दवाओं की विभिन्न श्रेणियों पर लोगों का अतरिक्त धन खर्च कम हो जाता है। वहीं ताहा हफीज ने बताया कि जेनेरिक आधार भारतीय फार्मा कंपनी है जो हर महीने सभी श्रेणियों में मेडिसिन प्रोडक्ट, पोर्टफोलियो की विस्तृत श्रृंखला लॉन्च कर रही है, जिसमें लगभग 1000+ उत्पाद शामिल है।

इस अवसर पर डॉ. हबीब मुर्शीद खां, मौलाना नसीम अहमद अशरफी, राफिया अतहर, प्रतिमा तिवारी, मोनिका घोष, मधु कुमारी समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments