Home बिहार बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की मंजूरी डब्लूजेएआई के मिशन की पहला सोपान

बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की मंजूरी डब्लूजेएआई के मिशन की पहला सोपान

▶️बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की स्वीकृति वेब पत्रकारों को वैधानिक सम्मान मिलने के बराबर-आनंद कौशल
▶️बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की स्वीकृति बिहार सरकार का कदम स्वागतयोग्य, डब्ल्यूजेएआई के मिशन की पहली सीढ़ी-अमित रंजन
▶️बिहार कैबिनेट की स्वीकृति से बिहार में साबित हुआ कि वेब मीडिया प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक से कम नहीं-ओम प्रकाश अश्क

बिहार सरकार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की मंजूरी वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डब्लूजेएआई) के संघर्षों की बहुत बड़ी सफलता साबित हुई है। बिहार में वेब मीडिया के लिये एक नियमावली बनाये जाने के लिए डब्लूजेएआई के एक प्रतिनिधिमंडल ने सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री नीरज कुमार से मिल कर वेब मीडिया नियमावली बनाने मांग के साथ ही एक सुझाव पत्र भी सौंपा था। जिसपर सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने डब्लूजेएआई को भरोसा दिलाया था कि जल्द ही वेब मीडिया एवं वेब पत्रकारों के लिये बिहार सरकार कुछ निर्णय देगी।

बिहार में वेब पत्रकारों के लिये एक नियमावली की मांग को लेकर डब्लूजेएआई का संघर्ष आज सार्थक साबित हुआ। राज्य सरकार से इस नियमावली को स्वीकृति दिलाने एवं सुझाव देने में डब्लूजेएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क़, बिहार प्रदेश महासचिव रजनीकांत पाठक, राष्ट्रीय सचिव सह प्रवक्ता निखिल के डी वर्मा, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मधुप मणि ‘पीकू’ समेत अन्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों का अहम योगदान रहा।

बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 के स्वीकृति पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने खुशी व्यक्त करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि ‘वेब पत्रकार मित्रों के लिये आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि बिहार उन कुछ गिने चुने राज्यों में शामिल हो गया है जहां आपके मान सम्मान को वैधानिकता प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री एवं सूचना मंत्री के साथ ही तमाम विभाग के अधिकारियों को बहुत धन्यवाद जो आपने आज वेब मीडिया नीति को मंजूरी दी। वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तमाम सदस्यों के इस संघर्ष को सम्मान मिला है। उम्मीद है संस्था के स्वनियमन के रास्ते पर चलकर देश में स्वच्छ और स्वतंत्र पत्रकारिता को नया आयाम मिलेगा। संगठन का पहला मिशन आज सफल हुआ और ये सफर जारी रहेगा। सभी सदस्यों को बहुत शुभकामनाएं।’

वहीं राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने भी सरकार को धन्यवाद देते हुए एवं वेब पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि ‘सरकार ने बहुत बढ़िया कदम उठाया है कि सरकार ने वेब पत्रकारों को उनका हक दिया है। डब्लूजेएआई लगातार इसके लिए संघर्षरत था और आज सरकार के इस निर्णय के बाद वेब पत्रकार एवं इसके संचालकों को काफी सहजता मिलेगा। वेब पत्रकारों के लिये बिहार सरकार एवं बिहार कैबिनेट का यह निर्णय स्वागतयोग्य है।

इसके साथ ही राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क ने कहा कि सरकार का यह कदम स्वागतयोग्य है। सरकार ने इस नियमावली को स्वीकृत कर यह साबित कर दिया है कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक से तनिक भी कम वेब मीडिया नहीं है।

बिहार प्रदेश महासचिव रजनीकांत पाठक ने कहा कि आज तक प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से भी तेज समाचार लोगों तक पहुंचाने के बावजूद वेब मीडिया को उसका हक नहीं मिल रहा था लेकिन आज इस नियमावली के स्वीकृति के बाद वेब मीडिया के पत्रकारों को उनका हक मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।

राष्ट्रीय सचिव सह प्रवक्ता निखिल के डी वर्मा ने कहा कि सरकार के इस कदम से वेब पत्रकारों में खुशी की लहर है। सरकार ने इस नियमावली से वेब मीडिया संचालक को आर्थिक रूप से काफी सहयोग मिलेगा।

बिहार वेब मीडिया नियमावली-2021 की स्वीकृति के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रजनीशकांत, अमिताभ ओझा, माधो सिंह, हर्षवर्धन द्विवेदी, आशीष शर्मा राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन, कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क, राष्ट्रीय सचिव निखिल के डी वर्मा, सुरभित दत्त, मुरली मनोहर श्रीवास्तव, टी। स्वामीनाथन, संयुक्त सचिव मधुप मणि पीकू, मनोकामना सिंह, डॉ. लीना, डॉ. राजेश अस्थाना, जीतेन्द्र कुमार सिंह , अकबर इमाम, राष्ट्रीय कार्यालय सचिव मंजेश कुमार, बिहार प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण बागी, उपाध्यक्ष प्रफुल्ल ओंकार,बालकृष्ण, अक्षय आनन्द, सचिव चंदन कुमार, अमरदीप झा, कोषाध्यक्ष चंदन राज, पश्चिम बंगाल अध्यक्ष चंद्रचूड गोस्वामी, महासचिव अर्पिता चटर्जी आदि ने सरकार को धन्यवाद एवं वेब पत्रकारों को बधाई दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments