Home बिहार बिहार में लॉकडाउन-3 की आहट: जून के पहले हफ्ते तक जारी रहेगी...

बिहार में लॉकडाउन-3 की आहट: जून के पहले हफ्ते तक जारी रहेगी सख्ती, गाइडलाइन में होगा बदलाव; इस बार ग्रामीण इलाकों पर होगा ज्यादा फोकस..

बिहार में फिलहाल जारी लॉकडाउन को नीतीश सरकार आगे बढ़ाने जा रही है। लॉकडाउन के असर से संक्रमण दर कम हुई है। ऐसे में सरकार यह कदम उठा रही है। यह लॉकडाउन जून के पहले हफ्ते तक के लिए हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इसकी गाइडलाइन में बदलाव किए जाएंगे। बिहार में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए पहला लॉकडाउन 5 मई से लगाया गया था, जो 15 मई तक के लिए था। फिर इसे 16 मई से 25 मई तक बढ़ाया गया। लॉकडाउन लगाने के बाद राज्य भर में कोरोना के संक्रमण में काफी गिरावट आई है। ऐसे में सरकार इसे एक और राउंड के लिए बढ़ाने के मूड में है।

दो दिनों के अंदर CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है। मीटिंग में कोविड को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी। साथ ही लॉकडाउन को लेकर फैसला भी लिया जाएगा। तीसरे लॉकडाउन में राज्य सरकार कुछ नई छूट दे सकती है। सरकार ने पहले लॉकडाउन के बाद दूसरे लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। किसानी से संबंधित और निर्माण से संबंधित दुकानों के समय में बदलाव किए गए थे। अब राज्य सरकार के अधिकारी इसकी पड़ताल करने में लगे हैं कि और किन-किन प्रतिष्ठानों को छूट दी जा सकती है। ताकि सूबे में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप न पड़े। सिल्क टीवी न्यूज़ को एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक इस पर फैसला हो जाएगा।

होगा ग्रामीण क्षेत्रों पर सरकार का ज्यादा फोकस

एक-दो दिनों में होने वाली क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाना है। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों से रिपोर्ट मांगी जाएगी कि वहां किस तरह के हालात हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को लेकर कुछ अलग से कदम उठाए जा सकते हैं। सरकार इस पर ज्यादा ध्यान दे रही है कि कोरोना का प्रसार ग्रामीण इलाकों में ना हो। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments