Home कृषि बिहार कृषि विश्वविद्यालय स्थापना दिवस समारोह की तैयारी पूरी, VC ने कहा...

बिहार कृषि विश्वविद्यालय स्थापना दिवस समारोह की तैयारी पूरी, VC ने कहा स्कूल ड्रॉप आउट युवाओं के लिए होगी सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : भागलपुर सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय का 13वां स्थापना दिवस समारोह शुक्रवार को मनाया जाएगा। जिसका विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह करेंगे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएयू के कुलपति करेंगे। वहीं इसको लेकर बीएयू के कुलपति डॉ. अरुण कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

डॉ. अरुण कुमार, कुलपति बिहार कृषि विश्वविद्यालय

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुलपति डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि बीते 12 वर्षों में सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने शिक्षा, शोध, प्रशिक्षण प्रसार एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में युगांतकारी उपलब्धियां दर्ज कराई है।

कुलपति ने कहा कि स्थापना दिवस समारोह के दौरान विवि प्रशासन द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्कूल ड्रॉप आउट युवाओं के लिए सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत, स्मारिका विमोचन, नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन, पोषक अनाजों के प्रति जागरूकता के लिए किसान-वैज्ञानिक और कृषि पदाधिकारी का समागम करने के साथ पूर्ववर्ती छात्रों का मिलन समारोह सह सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल है।

कुलपति डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि  बीएयू प्रशासन की ओर से कृषि और किसानों की बेहतरी के लिए कई शोध परियोजना संचालित करने के साथ नई योजना बनाई गई है, जिसके माध्यम से किसानों की समस्याओं का आकलन कर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा उसे दूर करने का कार्य किया जा सकता है। साथ ही कहा कि विश्वविद्यालय परिसर को हरा भरा बनाने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण भी किया जाएगा।

वहीं निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. आर के सोहाने ने कहा कि बीएयू की  स्थापना के दिन यहां इस विश्वविद्यालय के प्रशासनिक नियंत्रण में केवल चार महाविद्यालय थे, लेकिन अब राज्य सरकार के सहयोग और निरंतर प्रयास से बीएयू के अंतर्गत प्रशासनिक नियंत्रण में 9 कॉलेज, 12 अनुसंधान केन्द्र और 22 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं, जहाँ कृषि शिक्षा के साथ शोध, प्रसार एवं प्रशिक्षण का कार्य जारी है।

मौके पर कृषि अधिष्ठाता डॉ. रेवती रमन सिंह, कुलसचिव डॉ. एस के पाठक, निदेशक वर्क्स एंड प्लांट संजीव कुमार और पीआरओ डॉ. शशिकांत समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments