Home भागलपुर प्राचार्यों की बैठक में कॉलेजों में ऑटोमेशन कराने पर बनी सहमति

प्राचार्यों की बैठक में कॉलेजों में ऑटोमेशन कराने पर बनी सहमति

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) :तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को विश्वविद्यालय के सिंडिकेट हॉल में सभी अंगीभूत और सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक आयोजित हुई। सबसे पहले कुलपति ने टीएमबीयू के अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक की। तदुपरांत अपराह्न 1 बजे से सभी सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक हुई।

प्राचार्यों की बैठक में मुख्य रूप से सभी कॉलेजों के ऑटोमेशन कराने पर सर्वसम्मति से सहमति बनी। कुलपति ने कहा कि ऑटोमेशन आज के समय की जरूरत है। डिजिटल इंडिया को साकार करने के लिए कार्यालयों का कंप्यूटरीकृत किया जाना अत्यंत ही आवश्यक है। इसके लिए सार्थक पहल और कदम उठाए जाएंगे। इस काम के लिए उन्होंने रजिस्ट्रार और एफओ सहित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

वीसी ने कहा कि सभी प्रधानाचार्यों के सहयोग से ऑटोमेशन कार्य को जल्द ही मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। कुलपति प्रो. पाण्डेय ने कहा कि कॉलेजों के ऑटोमेशन होने से सभी तरह के डेटा आसानी से एक क्लिक में उपलब्ध रहेंगे। शिक्षकों, कर्मियों, छात्रों और अभिवावकों को काफी सहूलियत होगी। डिजिटल फैसिलिटी आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। कई विश्वविद्यालयों ने इस दिशा में व्यवस्था अपनाई है। टीएमबीयू का भी डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। राजभवन, राज्य सरकार और यूजीसी ने भी इस व्यवस्था को विश्वविद्यालयों में लागू करने पर जोर दिया है। नई शिक्षा नीति भी इसे बढ़ावा दे रही है। ऑटोमेशन मेंडेटरी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाया जाएगा।शैक्षणिक उन्नयन के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

मौके पर मौजूद यूडीसीए के निदेशक डॉ नेसार अहमद ने ऑटोमेशन सिस्टम की जानकारी दी। टीएनबी कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ संजय कुमार चौधरी ने कुलपति को ऑटोमेशन की प्रक्रिया से सम्बंधित विस्तृत जानकारी और सुझाव दिया। बैठक के पूर्व कुलपति का स्वागत कुलसचिव ने पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने भी ऑटोमेशन को लेकर अपने विचार और सुझाव रखे।

बैठक का संचालन टीएमबीयू के रजिस्ट्रार डॉ निरंजन प्रसाद यादव ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डीएसडब्लू प्रो. राम प्रवेश सिंह ने किया। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार, डीएसडब्लू प्रो. राम प्रवेश सिंह, रजिस्ट्रार डॉ निरंजन प्रसाद यादव, वित्त पदाधिकारी विनोद कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ अरुण कुमार सिंह, सीसीडीसी डॉ केएम सिंह, कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ संजय कुमार झा, डॉ रंजना, डीन साइंस डॉ अशोक कुमार ठाकुर, पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर सहित सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्य व प्रोफेसर इंचार्ज उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments