Home राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण में रसायन विज्ञान की भूमिका पर बेबीनार का हुआ आयोजन,...

पर्यावरण संरक्षण में रसायन विज्ञान की भूमिका पर बेबीनार का हुआ आयोजन, एक्सपर्ट बोले ग्रीन केमिस्ट्री पर हो रिसर्च, प्रदूषण से 8 मिलियन लोगों की होती है मौत

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पीजी रसायन शास्त्र विभाग में मंगलवार को एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबीनार हुआ। इंडियन मेडिकल सोसाइटी भागलपुर चैप्टर की ओर से प्रायोजित वेबीनार में रोल ऑफ केमिस्ट्री इन एनवायरमेंटल प्रोटक्शन विषय पर चर्चा की गई।

इसके पूर्व ऑनलाइन मोड में कार्यक्रम का उद्घाटन इंडियन मेडिकल सोसाइटी के एडवाइजर प्रो. डीसी मुखर्जी, सचिव सीआर सिन्हा और कई एक्सपर्ट ने किया। बेबीनार दो तकनीकी सत्र में हुआ। जिसमें जापान, स्वीडन, चेन्नई, पश्चिम बंगाल सहित देश-विदेश के एक्सपर्ट ने पर्यावरण संरक्षण में रसायन विज्ञान की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बेबीनार में शामिल एक्सपर्ट

विशेषज्ञ ने बताया कि ग्रीन केमिस्ट्री और इसके उपयोग पर विस्तृत शोध की आवश्यकता है। एक्सपर्ट ने कहा कि प्रदूषण के कारण प्रतिवर्ष विश्व में 8 मिलियन लोगों की मौतहोती है। वहीं रसायन शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एमपी साह ने कहा कि यह बेबीनार केमिस्ट्री के रीसेंट मेथड को समझने में काफी उपयोगी रहा। वहीं संयोजक डॉ. अशोक कुमार झा ने बताया कि बेबीनार का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी में रिसर्च के प्रति रुचि पैदा करना है। उन्होंने कहा कि आज विश्व स्तर पर पर्यावरण संरक्षण में जैवप्रौद्योगिकी की मदद ली जा रही है।

बढ़ती हुई आबादी की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु औद्योगिक उत्पादन में कई गुना इजाफा हुआ है, जिसके कारण आये दिन कल-कारखानों से हानिकारक और अपशिष्ट पदार्थ हमारे वातावरण में फैलते जा रहे हैं। साथ ही कहा कि पर्यावरण संरक्षण में रसायन विज्ञान की क्या भूमिका हो सकती है, इसपर कई पॉजिटिव सुझाव भी आए हैं।

धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव डॉ. बद्रीनाथ झा, डॉ. निशांत सिंह और डॉ. उषा शर्मा ने किया। वेबीनार में प्रो. अंजली पाल, प्रो. ताराशंकर पाल समेत कई विशेषज्ञों ने अलग-अलग टॉपिक पर अपने विचार और सुझाव रखे। मौके पर रिसर्च स्कॉलर सचिन वर्मा और कई स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments