Home बिहार नाला निर्माण और जल निकासी की समस्या से परेशान लोगों ने दी...

नाला निर्माण और जल निकासी की समस्या से परेशान लोगों ने दी आन्दोलन की चेतावनी, कभी भी फूट सकता है जन आक्रोश….

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : एक तरफ स्मार्ट सिटी भागलपुर में तेजी से विकास कार्य होने का दावा किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा भी वार्ड है जिसकी करीब पांच सौ आबादी पिछले एक महीने से नाली और सफाई जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रही है। हम बात कर रहे हैं नगर निगम के वार्ड संख्या 34 की। जहां अब्दुल मोजीब रोड में जलजमाव से लोग काफी परेशान हैं।

गली में पानी की निकासी नहीं होने से पीसीसी सड़क भी नाले में तब्दील हो चुका है। जिस कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। राहगीरों को आने-जाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद जल निकासी के लिए नगर निगम स्तर पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जबकि पार्षद प्रतिनिधि मो. शम्स बकी ने बताया कि उन्होंने भीखनपुर फिद्दाबाड़ी के नाला निर्माण को लेकर कई बार निगम के अधिकारियों को आवदेन के जरिए और मौखिक भी अवगत कराया है।

साथ ही कहा कि जनता की समस्या को देखते हुए इसी वर्ष सामान्य समिती की बैठक में 30 जून को नाला निर्माण का प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन प्रस्ताव संख्या 11 पर निगम प्रशासन ने ध्यान ही नहीं दिया। जिस कारण वार्ड 34 में जल निकासी की गंभीर समस्या से मुहल्लेवासी जूझ रहे हैं। पार्षद प्रतिनिधि ने कहा कि नगर आयुक्त, मेयर और डिप्टी मेयर से जब इसकी शिकायत की जाती है, तो केवल आश्वासन मिलता है। समाधान निकालने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

इधर जलजमाव की समस्या से जूझ रहे मो. बली, बादशाह खान और खुर्शीद ने बताया कि गली में नाला निर्माण नहीं होने से घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। लोगों ने कहा कि पिछ्ले एक महीने से घर के सामने पानी जमा है। ऐसे में डायरिया और डेंगू फैलने की आशंका भी सता रही है। इसके बावजूद नगर निगम के अधिकारी समस्या के प्रति मूकदर्शक बने हैं। लोगों ने नाराजगी जातते हुए कहा कि अगर इसके चलते कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो इसके लिए निगम के अधिकारी और मेयर को जिम्मेदार माना जाएगा। क्योंकि हमलोग निगम को टैक्स देते हैं।

वहीं भीखनपुर गुमटी नंबर तीन के रहने वाले बादशाह खान ने कहा कि निगम प्रशासन ने जल निकासी की समस्या का समाधान जल्द नहीं किया तो वे लोग निगम कार्यालय में अनिश्चितकालीन धरना देंगें। वार्ड नंबर 34 के लोगों ने बताया कि इस गली के सभी घरों का पानी पहले किसी के परती जमीन पर जाता था। लेकिन जब से वहां मकान निर्माण हुआ तब से जल निकासी की समस्या विकराल हो गई। वहीं समस्या से त्रस्त कुछ लोग अपने घर के सामने ही सड़क तोड़कर बिना प्रशासन की अनुमति से सोखता बनवा रहे हैं।

सोखता निर्माण करा रहे लोगों का कहना है कि गली में नाला निर्माण का कार्य नहीं होने के कारण मजबूरन उन्हें ऐसा करना पड़ा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि निगम प्रशासन वार्ड नंबर 34 की जनता को सड़क काटकर कर सोखता निर्माण करने देता है या फिर नाला निर्माण कर समस्या समाधान की पहल करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments