Home धर्म नमामि गंगे योजना के तहत चलाया गया जागरूकता अभियान

नमामि गंगे योजना के तहत चलाया गया जागरूकता अभियान

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार): गंगा नदी को साफ रखने के लिए देश भर में नमामि गंगे अभियान चलाया रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को भागलपुर बरारी स्थित पुल घाट पर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं आस्था के महापर्व छठ में गंगा स्नान के लिए आए श्रद्धालुओं को विभिन्न माध्यमों के द्वारा जागरूक भी किया गया।

गौरतलब हो कि नमामि गंगे योजना को बिहार में नगर निगम, रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेज और नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा सहयोग किया जा रहा है। वहीं रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेज के पब्लिक आउटरीच प्रोजेक्ट डायरेक्टर सहील सिन्हा ने बताया कि हमलोगों ने छठ के पावन अवसर पर गंगा स्नान करने आए सभी श्रद्धालुओं को नमामि गंगे योजना के तहत भारत सरकार और बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं को नुक्कड़ नाटक, लोकगीत, पारम्परिक गीत सहित अन्य माध्यमों से उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया। जागरूकता अभियान में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने शामिल होकर गंगा को साफ एवं स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। सहील ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गंगा नदी को साफ करने के साथ उसे प्रदूषण मुक्त करना है। साथ ही गंगा नदी के भीतर जैव विविधता को संरक्षण देना है, जिससे कि विभिन्न जलीय जंतु जैसे मछलियां, डॉल्फिन आदि को संरक्षण मिल सके।

नमामि गंगे के कार्यकर्ता

मौके पर रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेज की इवेंट हेड आयुषी चंद्रा झा ने बताया कि नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की एक विशेष मुहिम चलायी जा रही है। जिसके जरिए त्योहारों पर गंगा में प्रवाहित किए जाने वाले पूजा सामग्रियों तथा अन्य प्रदुषण के श्रोतो से गंगा को सुरक्षित रखने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि गंगा को साफ रखने में सहयोग देने वाले लोगों को टीशर्ट और उपहार देकर उनका हौसला बढ़ाया गया है, ताकि वे सभी लोगों को गंगा को साफ रखने के प्रति प्रेरित करते रहें। आयुषी चंद्रा ने कहा कि गंगा नदी को सुरक्षित रखने के लिए भागलपुर सहित बिहार के अन्य गंगा घाटों पर विभिन्न गतिविधिओं के माध्यम से लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments