राजनीतिराष्ट्रीय

देश भर में 13 अगस्त से शुरू होगा आज़ादी का अमृत महोत्सव इंडिया @75, बिहार के सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम

सिल्क टीवी : भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय,भारत सरकार के तत्वावधान में देश के 744 जिलों में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जायेगा। नेहरू युवा केन्द्र संगठन बिहार की राज्य निदेशक हनी सिन्हा बताया कि इसके अंतर्गत बिहार राज्य के सभी 38 जिलों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसकी शुरुआत 3 जिले सिवान, भोजपुर एवं पश्चिमी चंपारण में 13 अगस्त से होगी और 2 अक्टूबर तक सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

इस महोत्सव के उद्देश्य को चरितार्थ करने के लिये “जनभागीदारी से जनांदोलन” के रूप में इसे जन जन तक पहुचाया जायेगा, जिसके द्वारा जनमानस में फिटनेस के लिये जागरूकता एवं स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिये लोगों को प्रेरित किया जायेगा। विभिन्न कार्यक्रमों जैसे-फिट इंडिया फ्रीडम रन, शपथ, राष्ट्रगान को सभी आयोजनों में किया जायेगा।इसके लिये प्रत्येक जिले से ऐसे 75 गांवों का चयन किया गया है जिनकी आजादी की लड़ाई में एक भूमिका और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रही है।

प्रत्येक जिले से नेहरू युवा केन्द्र के 75 स्वयंसेवकों का चयन भी किया गया है, जो 75 युवा मंडल की सहायता से इन कार्यक्रमों का आयोजन वृहद स्तर पर सुनिश्चित करेंगे। 13 अगस्त को सिवान के जीरादेई में भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के पैतृक निवास पर यह कार्यक्रम होगा, भोजपुर में यह कार्यक्रम बाबू वीर विक्रम सिंह के जन्म स्थान पर आयोजित होगा एवं पश्चिमी चंपारण में गांधी आश्रम पर यह कार्यक्रम होगा। प्रत्येक कार्यक्रम में 75 से 100 युवाओं की सहभागिता कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करते हुए सुनिश्चित की जायेगी। जिसमे सभी युवा तिरंगा झंडा व बैनर लिए देशभक्ति गीत एवं नारों के साथ पूरे उत्साह से फ्रीडम रन में भाग लेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रत्येक जिले के स्वतंत्रता सेनानी,जनप्रतिनिधि, जनसेवक, प्रशासन के अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, खिलाड़ी, मीडिया बंधु एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। कार्यक्रम के वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार हेतु एवं कार्यक्रम को जन जन तक पहुचाने के लिये विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #AzadikaAmritMahotsav #Run4India जैसे हैशटैग का भी प्रयोग होगा ताकि इस अभियान के उद्देश्य “जनभागीदारी से जनांदोलन” को पूरा किया जा सके।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button