Home धर्म दीपावली और काली पूजा पर दिखा भक्ति और उत्साह का माहौल, आतिशबाज़ी...

दीपावली और काली पूजा पर दिखा भक्ति और उत्साह का माहौल, आतिशबाज़ी के साथ दिया और रंग बिरंगे रोशनी से जगमगाया देश….

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा 

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) : दीपावली और काली पूजा को लेकर गुरुवार को सुबह से ही लोगों के बीच भक्ति और उत्साह का माहौल दिखाई दिया। एक ओर जहां दीपावली के लिए बाज़ारों में खरीदारी करते लोगों की भीड़ दिखाई दी, जबकि युवाओं और बच्चों के बीच इसको लेकर खासा उत्साह देखा गया।

भागलपुर के तमाम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली को लेकर रंग बिरंगे लाइट, झालर, मोमबत्ती, फूलों और सजावट के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से साज सजावट एवं तैयारियों का दौर चलता रहा। वहीं शाम होते ही शहर समेत जिले के सभी ग्रामीण इलाका दिया और रोशनी की जगमगाहट से चकाचौंध दिखाई दिया।

इधर दीपों के पर्व दीपावली रंग बिरंगी आतिशबाज़ी के साथ पटाखों की आवाज एक अलग सा अहसास भरती दिखी, जबकि युवा और बच्चे पटाखों के साथ जगमगाती रौशनी का आनंद लेते दिखे। बता दें कि सुरक्षा, सावधानी और प्रदूषण से बचाव को लेकर  देश के कई हिस्सों में पटाखों पर बैन लगा दी गई,

लेकिन लोगों की आस्था और मनोरंजन का ख्याल रखते हुए भागलपुर जिला प्रशासन की ओर से सावधानियों के दिशा निर्देश के साथ पटाखा बिक्री के लिए अनुमति दी गई, जिस पर पटाखा व्यवसायियों को बड़ी रहत मिली, और अस्थाई लाइसेंस के साथ जगह जगह पटाखों की दूकान लगाई गई।

वहीं दीपावली पर किये जानेवाले माँ लक्ष्मी और प्रथम पूजनीय भगवान् गणेश की पूजा के लिए भी अलग अलग डिज़ाइन की मूर्ति, मिट्टी के दिये, कलश, सजावटी सामान, पूजन सामग्री, के अलावा मिठाइयों की भी दूकान सजी रही, जहां लोगों ने अपनी जरूरत और पसंद के अनुरूप खरीदारी की।

जबकी शाम होने के बाद दियों की रौशनी के साथ देररात तक आतिशबाज़ी की गूंज से माहौल दीपावली के रंग में रंग रहा। इधर कार्तिक मास अमावस्या तिथि की निशा रात्रि को की जाने वाली माँ काली की पूजा को लेकर भी बाज़ारों में लोगों की भीड़ दिखी।

शहर के सभी काली मंदिरों और पूजा पंडालों में प्रतिमा को अंतिम रूप देने के साथ पूजा समिति की ओर से पूजा की तैयारियों का दौर चलता रहा। एक जहां दीपावली एवं काली पूजा को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है, वहीं जिला और पुलिस प्रशासन के द्वारा सभी पूजा पंडालों के अलावा जगह जगह चौक चौराहों पर जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय बलों की भी तैनाती की गई है, जिससे

किसी भी प्रकार से उपद्रव न हो और किसी भी आपात स्थिति का सामना आसानी किया जा सके। बता दें कि जिलेवासियों के साथ तमाम पूजा समिति के पदाधिकारियों और सम्बंधित जिम्मेदार अधिकारियों को कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए त्योहार संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन और एसएसपी निताशा गुड़िया के निर्देश पर जिले के तमाम पदाधिकारियों की नजर लगातार हर स्थिति बनी हुई है, जबकि शांति समिति और पूजा समिति की ओर से भी प्रशासन को शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार संपन्न करने का भरोसा दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments