Home भागलपुर तीसरी लहर के दौर में भी कम नहीं हो रहा रक्तदानियों का...

तीसरी लहर के दौर में भी कम नहीं हो रहा रक्तदानियों का हौसला, डॉक्टरों ने कहा 24 घंटे में दोबारा बन जाता है ब्लड, नहीं आती कोई कमजोरी

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : भागलपुर के मुंदीचक स्थित खुशी डेंटल केयर एंड मैक्सिलोफेशियल सेंटर में शनिवार को रक्तदान शिविर लगाया गया। ग्लोकल ब्लड सेंटर के सहयोग से आयोजित कैंप में युवाओं ने बढ़ चढ़कर का हिस्सा लिया। शिविर में कुल 26 यूनिट बल्ड एकत्र किया गया।

वहीं सबसे पहले खुशी डेंटल केयर के संचालक डॉ. कुन्दन शाह और दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरजीत चौधरी ने रक्तदान किया। इस दौरान रक्तदान करने आए लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की गई। जबकि शिविर में न्यू ब्लड डोनरों के बीच काफी उत्साह देखा गया। इस दौरान चिकित्सकों ने रक्तदान करने वालों को सर्टिफिकेट देकर हौसला बढ़ाया।

मौके पर डॉ. अमित आनंद और ग्लोकल ब्लड सेंटर के अरूण कुमार झा ने बताया कि रक्तदान महादान है। इधर शहर के प्रसिद्ध मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. कुन्दन शाह ने कहा कि हमें बिना किसी डर के दूसरों के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान करना चाहिए।

डॉ. कुन्दन शाह,मैक्सिलोफेशियल सर्जन

उन्होंने बताया कि यह ऐसा दान है जिससे लोगों को नया जीवन मिलता है। इसलिए रक्तदान को महादान कहते हैं। डॉक्टर ने कहा कि 24 घंटे में दोबारा ब्लड बन जाता है और कोई कमजोरी भी नहीं आती। डॉ. कुन्दन शाह की माने तो सड़क दुर्घटनाओं में रोज न जाने कितने लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। जिसकी जान समय पर प्राथमिक उपचार और रक्त देकर बचाई जा सकती है।

उन्होंने लोगों से रक्तदान को लेकर भ्रम से बचने की अपील भी की। वहीं ब्लड डोनेट करने आए डॉ. सुरजीत चौधरी ने बताया कि दुनिया में जितने दान है। उनमें रक्तदान सबसे बड़ा दान है। क्योंकि इस दान में जात-पात और ऊंच-नीच का भेदभाव नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसी स्वस्थ व्यक्ति से रक्त मिलने पर बीमार व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। शिविर में दीपक, राशिद, अमूल, अखिलेश, अंशुल, अरुण समेत कई लोगों ने रक्तदान किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments