Home भागलपुर तम्बाकू को जिसने गले लगाया, मौत को उसने पास बुलाया : डॉ....

तम्बाकू को जिसने गले लगाया, मौत को उसने पास बुलाया : डॉ. कुन्दन शाह

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : अचानक आवाज में बदलाव होने लगे, थूक निकलने में परेशानी हो या फिर आवाज में भारीपन आ जाए, तो इसे कतई नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

यह कहना है भागलपुर के मुंदीचक जी. सी.बनर्जी रोड स्थित खुशी मैक्सिलोफेशियल सेंटर के संचालक डॉ. कुन्दन शाह का। दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ डॉ. कुन्दन शाह ने बताया कि पुरुषों में सबसे अधिक ओरल कैंसर होने की आशंका होती है, और इसकी बड़ी वजह है तम्बाकू सेवन। सिगरेट, बीड़ी पीने, शराब का सेवन करने और तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर होने की आशंका अधिक होती है। ऐसे में मुंह की नियमित साफ-सफाई बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा कि मुंह में कोई परेशानी हो तो तत्काल दंत रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। मुंह का कैंसर अगर पहली स्टेज पर है तो उसे पूरी तरह सही किया जा सकता है। मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. कुंदन शाह की माने तो समय पर इलाज कराने से कैंसर से जंग जीती जा सकती है। साथ ही बताया कि अगर ओरल कैंसर के शुरुआती दौर में मरीज डाक्टर के पास पहुंचता है तो डाक्टर के लिए बेहतर इलाज करना आसान होता है। जैसे-जैसे बीमारी गंभीर होती जाएगी इलाज ज्यादा महंगा होगा और मरीज के स्वस्थ होने पर संशय भी बना रहेगा।

मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. कुंदन शाह

वहीं जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के सीनियर रेजिडेंट डॉ. कुंदन ने बताया कि बीमारी के कुछ लक्षण शुरुआती दौर में पहचाने जा सकते हैं और जांच कराने से किसी भी रोग को पकड़ा जा सकता है। हालांकि कैंसर वायरस की पहचान देरी से होती है लेकिन शरीर में होने वाली परेशानी और बदलाव की अनदेखी ना करें। उन्होंने कहा कि कैंसर एक घातक बीमारी है और इससे बचाव के लिए जागरूकता जरुरी है। खुशी डेंटल सेंटर के चिकित्सक ने बताया कि धूमपान के कारण टीबी-कैंसर जैसी बीमारी होने से भारत में प्रत्येक वर्ष करीब 10 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

वहीं डब्ल्यूएचओ के अनुसार देश में 10 फीसद लड़कियां धूमपान कर रही है, जबकि 15 से 35 वर्ष तक के युवा तम्बाकू का ज्यादा सेवन कर रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो देश में प्रतिदिन पांच हजार से अधिक बच्चे धूमपान की शुरुआत करते हैं। डॉ. कुन्दन शाह ने बताया कि आज देश में 35 से 40 प्रतिशत लोग किसी ना किसी रूप में तम्बाकू का सेवन कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से तम्बाकू के सेवन से बचने की अपील करते हुए कहा कि तंबाकू को जिसने गले लगाया, मौत को उसने पास बुलाया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments