Home राष्ट्रीय डेंगू की तरह कोरोना भी निगल रहा प्लेटलेट्स,बढ़ रही डॉक्‍टरों की चिंता

डेंगू की तरह कोरोना भी निगल रहा प्लेटलेट्स,बढ़ रही डॉक्‍टरों की चिंता

कोरोना वायरस फेफड़े के साथ खून पर भी असर कर रहा है। इसके कारण प्लेटलेट्स कम हो रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों में प्लेटलेट्स बेहद कम मिल रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों में भी प्लेटलेट्स कम मिले है।मानसून के मध्य से डेंगू के सीजन की शुरुआत होती है। आमतौर पर डेंगू में प्लेटलेट्स तेजी से गिरते हैं। यह लक्षण कोरोना संक्रमितों में भी दिख रहे हैं। कई मरीजों की सीबीसी (कंप्लीट ब्लड काउंट) जांच में इसकी पुष्टि हुई है। डॉक्टर अब तीन से चार दिन बुखार होने पर डेंगू के साथ कोरोना जांच की सलाह भी दे रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो मरीज के प्लेटलेट्स कम होने पर पहली शंका डेंगू की ओर जाती है। कई कोरोना मरीजों के प्लेटलेट्स कम होने पर जांच कराई गई तो उनकी डेंगू रिपोर्ट निगेटिव आई है। यह दोहरी चिंता की बात है। बुखार के मरीजों को उनका प्लेटलेट काउंट समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए। ताकि सही समय पर प्लेटलेट्स को कम होने से रोका जा सके, अगर इसमें लापरवाही बरती गई तो यह खतरनाक हो सकता है।जिन मरीजों में कोरोना के कारण बुखार और सर्दी-जुकाम के लक्षण हैं, उनमें प्लेटलेट्स लगातार कम हो रहे हैं। लेकिन उनमें डेंगू की शिकायत नहीं मिल रही है। ऐसी स्थिति में सावधान रहने की जरूरत है, अगर 30 हजार से कम प्लेटलेट्स हो जाते हैं तो ऐसे मरीजों के शरीर पर लाल चकत्ते हो सकते हैं। पेशाब लाल हो सकता है। नाक और मुंह से खून आ सकता है। ऐसे में मरीजों को ब्रेन हेमरेज का खतरा हो सकता है। सामान्य तौर पर एक मनुष्य में डेढ़ से चार लाख तक प्लेटलेट्स रहने चाहिए।

कोरोना संक्रमण में तेज बुखार होता है। इससे प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं। संक्रमण के कारण खून में थक्के जमने लगते हैं। उसे बचाने के लिए डॉक्टर जो दवाएं देते हैं, उनका कुछ साइड इफेक्ट होता है। कुछ दवाएं प्लेटलेट्स काउंट तेजी से कम करती हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के साथ ही इलाज में भी मरीज को एहतियात बरतने की जरूरत है। प्लेटलेट्स कम होने पर मरीज की जान खतरे में पड़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

राहुल गांधी ने बिहार और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा……

रिपोर्ट - बालकृष्ण कुमार, कहलगांवबिहार में चुनावी मंच सज चुका है और चुनावी सभा भी जोर शोर से...

पीएम ने चुनावी सभा में मंजूषा और भागलपुरी सिल्क के उत्थान की कही बात

रिपोर्ट - रवि शंकर सिन्हाप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को चुनावी सभा को संबोधित करने भागलपुर पहुंचे। जहां हवाई...

गोपालगंज में BJP विधायक के काफिले पर पथराव, 5 गाड़ियां क्षतिग्रस्त, 14 कार्यकर्ता घायल..

बिहार के गोपालगंज जिले में वोट मांगने गए भाजपा के सदर विधायक सुभाष सिंह के काफिले पर असामाजिक तत्वों ने पथराव कर...

बिहार:औरंगाबाद के मदनपुर से तीन नक्सली गिरफ्तार, चुनाव के दौरान दहशत की थी तैयारी..

बिहार में औरंगाबाद पुलिस ने चुनाव में गड़बड़ी की तैयारी में लगे तीन नक्सलियों को पकड़ा है। इनके पास से आपत्तिजनक पोस्टर...

Recent Comments