Home खेल टीएमबीयू स्पोर्ट्स काउंसिल की ओर से आयोजित अन्तर महाविद्यालय क्रॉस कंट्री रेस...

टीएमबीयू स्पोर्ट्स काउंसिल की ओर से आयोजित अन्तर महाविद्यालय क्रॉस कंट्री रेस का हुआ समापन

छात्रों के व्यक्तित्व को निखारता है खेलकूद : कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कॉउंसिल द्वारा जारी खेल कैलेण्डर की शुरुआत रविवार को क्रास कंट्री रेस (दौड़) से आरंभ हुई।सबौर महाविद्यालय इस दौड की मेजबानी कर रही थी। 11 किलोमीटर की पुरूषों की यह दौड विश्वविद्यालय स्टेडियम से आरंभ हुई जहाँ छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. रामप्रवेश सिंह ने सुबह सात बजे हरी झंडी दिखाकर दौड का आरंभ किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय क्रीडा परिषद के सचिव डा. सुनील कुमार सिंह, सबौर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. कामिनी दूबे, अभिमन्यु एवं बडी संख्या में शिक्षक और छात्र मौजूद थे। प्रातः सात बजे ही जीरो माइल से विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने प्रतिभागी छात्राओं को गंतव्य स्थल सबौर महाविद्यालय के लिये 5 किमी. की दौड के लिये हरी झंडी दिखा कर दौड का आरंभ किया।

इस अवसर पर प्रो. किशोर चौबे, सबौर महाविद्यालय खेल परिषद् के अध्यक्ष डा. महबूब आलम, डा. विनोद कुमार सिंह के अलावा बडी संख्या में शिक्षक और छात्र छात्राएं मौजूद रहीं। क्रास कंट्री दौड की इस स्पर्धा में कुल 61 पुरूष एवं 41 महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
छात्र-छात्राओं के इस दौड का समापन समारोह सबौर महाविद्यालय के प्रांगण में एक भव्य समारोह में संपन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विजेता प्रतिभागियों एवं विजेता टीम को पारितोषिक प्रदान किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. निरंजन यादव, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. रामप्रवेश सिंह, सबौर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. कामिनी दूबे, विश्वविद्यालय क्रीडा परिषद के सचिव डॉ. सुनील कुमार सिंह, एनएसएस के समन्वयक डा. अनिरूद्ध कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

आगत अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और अंग वस्त्र से किया गया। इस अवसर पर इनके अलावा वाणिज्य संकाय के अधिष्ठाता प्रो. अजय कुमार झा, स्नातकोत्तर भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. संजय कुमार झा, पर्सियन के विभागाध्यक्ष प्रो. हलीम अख्तर, सुन्दरवती महिला महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रमन सिन्हा, प्रो. राजीव रंजन सिंह, डॉ. वरूण मिश्रा सहित बडी संख्या में शिक्षक और छात्र छात्राएं मौजूद रहीं। मंच संचालन डा. मिहिर मोहन मिश्र सुमन ने किया।
इस अवसर पर प्रतिभागियों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कोविड के चलते करीब ढेड वर्षों के अंतराल के पश्चात तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के खेल कैलेण्डर की शुरुआत पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं छात्रों को पढाई के अलावा खेल सहित सह पाठ्यक्रम गतिविधियों में सक्रिय गतिविधियों माध्यम से अपने व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास का मंत्र दिया।

उन्होंने कहा की खेल इत्यादि गतिविधियों में हिस्सा लेने से ना केवल उनका स्वास्थ्य ठीक होता है बल्कि यह उनके व्यक्तित्व को निखारने में भी मदद करता है। उन्होंने छात्रों से बडी संख्या में ऐसी स्पर्धाओं में भाग लेने का आह्वान किया। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विजेता प्रतिभागियों एवं टीम को कप प्रदान किया। व्यक्तिगत स्पर्धा के महिला वर्ग में टीएनबी महाविद्यालय की रूची कुमारी तृतीय, टीएनबी महाविद्यालय की अनुप्रिया कुमारी द्वितीय एवं टीएनबी महाविद्यालय की ही कृष्णा कुमारी प्रथम स्थान पर आयी। महिला वर्ग की टीम चैम्पियनशिप में 36 प्वांइट के साथ टीएनबी महाविद्यालय और 28 प्वांइट के साथ रनर्स अप सुन्दरवती महाविद्यालय की प्रतिभागी रहीं।
पुरूष वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा में तृतीय स्थान पर मुरारका महाविद्यालय के गंधोश कुमार, द्वितीय स्थान पर सबौर महाविद्यालय के तुफानी कुमार और प्रथम स्थान पर सबौर महाविद्यालय के ही निखिल कुमार रहे। टीम चैम्पियनशिप में सबौर महाविद्यालय प्रथम स्थान पर एवं रनर्स अप टीएनबी महाविद्यालय रही।
जिला प्रशासन और सिविल सर्जन की ओर से सदर अस्पताल भागलपुर के डा. नीरज कुमार गुप्ता के नेतृत्व में डॉ दिवाकर सिंह, डॉ अमित कुमार शर्मा, डॉ अशोक मंडल पूरी चिकित्सीय टीम एवं एंबुलेंस के साथ समस्त कार्यक्रम के दौरान मौजूद थे। कार्यक्रम में भागलपुर जिला एथलेटिक एसोसिएशन के सचिव नसर आलम एवं उनकी पूरी टीम का सहयोग इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments