Home बिहार टीएनबी कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष, शिक्षा मंत्री समेत...

टीएनबी कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष, शिक्षा मंत्री समेत कई शिक्षाविदों ने की शिरकत, हेरिटेज बिल्डिंग घोषित करने की कही बात…

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का सबसे बड़ा और राज्य के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में शुमार टीएनबी कॉलेज में रविवार को दो दिवसीय पूर्ववर्ती छात्र महासमागम की शुरुआत हो गई। कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजीत शर्मा, सांसद अजय मंडल, एमएलसी संजीव कुमार सिंह, कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी समेत कई विधायक और शिक्षाविदों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इसके पूर्व कुलगीत और स्वागत गान की प्रस्तुति छात्र छात्राओं ने दी। जबकि अतिथियों का सम्मान प्राचार्य और कॉलेज के शिक्षकों ने बुके देकर किया। बता दें कि 138 साल पुराने टीएनबी कॉलेज के एलुमनी मीट में शिरकत करने के लिए शनिवार की रात ही बिहार के शिक्षा मंत्री सहित देशभर से टीएनबी कॉलेज के पूर्ववर्ती स्टूडेंट्स भागलपुर पहुंच गए थे। वहीं रविवार को विधानसभा अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम का शुभारंभ करने के पूर्व टीएनबी कॉलेज पुस्तकालय का निरीक्षण किया। इसके बाद अध्यक्ष, मंत्री और विधायकों ने एक साथ मिलकर पुस्तकालय के सामने पौधारोपण किया।

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने प्राचार्य को सभी पौधे की उचित देखरेख करने का निर्देश भी दिया। वहीं टीएनबी प्रशाल में अतिथियों ने स्मारिका का लोकार्पण किया। सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार ने कहा कि टीएनबी कॉलेज बिहार का गौरव है और हेरिटेज बिल्डिंग घोषित किया जाना इसका हक और अधिकार है। उन्होंने बताया कि यह कॉलेज इतिहास को समेटे हुए है। साथ ही भरोसा दिलाया कि जल्द ही इस भवन को हेरिटेज बिल्डिंग घोषित करने की प्रक्रिया को पूर्ण कर ली जाएगी।

वहीं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि टीएनबी के 138 साल के इतिहास में पहली बार पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन का आयोजन एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि अतीत को याद कर वर्तमान में भविष्य बनाने का नाम पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन है। साथ ही भागलपुर की धरती को ज्ञान और क्रांति की धरती बतलाया। शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में शहीद तिलका मांझी की वीरता का जिक्र भी किया।

इस दौरान उन्होंने टीएनबी कॉलेज को हेरिटेज डिक्लियर करने की प्रक्रिया में सहयोग करने की बात भी कही। वहीं भागलपुर सांसद अजय मंडल ने शिक्षा के फंड में वृद्धि की मांग की। कार्यक्रम में बिहार कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सह टीएनबी कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र अजीत शर्मा ने कॉलेज के अनुशासन पर प्रकाश डालते हुए जेपी आंदोलन की चर्चा की। जबकि एमएलसी संजीव कुमार ने पठन-पाठन में हो रही समस्या पर कॉलेज में शिक्षक की कमी को दूर करने की मांग की।

इसके पूर्व प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी ने बताया कि बिहार के कई मुख्यमंत्री टीएनबी कॉलेज के छात्र रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्रा और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शिवचंद्र झा जैसे राजनीतिक दिग्गजों ने भी यहीं से पढ़ाई की थी। मंच संचालन डॉ. मनोज कुमार और डॉ. जनक श्रीवास्तव ने किया।

जबकि धन्यवाद ज्ञापन पूर्ववर्ती छात्र समागम के संयोजक डॉ. रतन मंडल ने किया। इस अवसर पर कई विधायक, कुलपति, आईएएस, आईपीएस अधिकारी समेत काफी संख्या में कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र और शिक्षक मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments