Home बिहार टीएनबी कालेज में खुला इग्नू का स्टडी सेंटर , प्राचार्य बोले छात्रों...

टीएनबी कालेज में खुला इग्नू का स्टडी सेंटर , प्राचार्य बोले छात्रों को मिलेगी रोजगारपरक शिक्षा, सर्टिफिकेट कोर्स में एससी एसटी को नहीं लगेगा शुल्क

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : भागलपुर टीएनबी कॉलेज के एनआर सेंटर में सोमवार को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के नए स्टडी सेंटर की शुरुआत हो गई।

स्टडी सेंटर का उदघाटन तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पूर्व प्रभारी कुलपति डॉ. संजय कुमार चौधरी, इग्नू समन्वयक डॉ. संजय कुमार झा, प्रो. मनोज कुमार, डॉ. मुश्फिक आलम, प्रो. मिथिलेश कुमार, डॉ. सुनंदा कुमारी समेत कॉलेज के शिक्षकों ने फीता काट कर किया।

गौरतलब हो कि इसके लिए इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राय ने आठ जून को ही पत्र जारी कर हरी झंडी दे दी थी और इग्नू ने स्टडी सेंटर खोलने से संबंधित पत्र भी टीएनबी कालेज को भेज दिया था। इधर सेंटर का उदघाटन करने के बाद टीएनबी कालेज प्राचार्य डा. संजय कुमार चौधरी ने बताया कि वर्ष 2020 में ही संबंधित प्रस्ताव इग्नू को भेजा गया था। जिसके बाद जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने पर अनुमति दी गई। साथ ही प्राचार्य ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में आत्मनिर्भरता के संकल्प को पूरा करने के लिए रोजगारोन्मुखी कोर्स को बढ़ावा देना जरूरी है।

इससे जहां बेरोजगारी की समस्या दूर होगी, वहीं आर्थिक रूप से देश समृद्ध भी होगा। डॉ. संजय चौधरी ने बताया कि इग्नू रीजनल ऑफिस ने एससी एसटी छात्रों के लिए फ्री ऑफ कॉस्ट सर्टिफिकेट कोर्स में टीचिंग लर्निंग कराने का निर्देश दिया है। जिसके तहत अब एससी एसटी छात्रों को सर्टिफिकेट कोर्स नि:शुल्क कराया जाएगा। वहीं इग्नू के समन्वयक डॉ. संजय कुमार झा ने बताया कि प्राचार्य के प्रयास के बाद यह सेंटर कालेज को मिला है। इग्नू का सेंटर लर्नर सपोर्ट सेंटर के रूप में कार्य करेगा, जिसमें डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होंगे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 12 नए लर्नर सपोर्ट सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें टीएनबी भी शामिल है।

कोऑर्डिनेटर संजय झा ने बताया कि इग्नू से सात कोर्स का अप्रूवल आ चुका है। साथ ही समय की मांग के अनुसार इग्नू को चाइल्ड केयर में सर्टिफिकेट कोर्स, नर्सिंग, हॉस्पीटेलिटी में डिप्लोमा कोर्स और फूड एंड न्यूट्रिशियन में सर्टिफिकेट कोर्स का प्रस्ताव भेजा गया है। मौके पर डॉ. सुमन कुमार, डॉ. राजेश तिवारी, सुशील मंडल, शंभू कुमार, पियूष कुमार समेत कई कर्मी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments