Home कृषि जैविक खेती उत्पाद बिक्री केन्द्र का कृषि कार्यालय परिसर में शुभारंभ.

जैविक खेती उत्पाद बिक्री केन्द्र का कृषि कार्यालय परिसर में शुभारंभ.

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :भागलपुर कृषि कार्यालय परिसर में जैविक कॉरिडोर योजना के अंतर्गत उत्पाद बिक्री केन्द्र का शुभारंभ किया गया। बिक्री केंद्र का उद्घाटन डीएम सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी प्रतिभा रानी और जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा ने किया।

इस दौरान कृषि विभाग के कई अधिकारी और कर्मियों की मौजूदगी में किसानों द्वारा लगाए गए सब्जी और फल बिक्री स्टॉल पर खरीदारों की भीड़ देखी गई। जबकि जैविक विधि से उन्नत खेती कर सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी जिले के किसानों को प्रेरित किया गया।

वहीँ इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि सरकार की योजना के अंतर्गत बिहार के 13 जिले के किसान पिछले दो वर्षों से लगातार जैविक विधि से खेती कर रहे है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या इन्हे उचित स्थान और बाजार नहीं हो पाना रहा, जिसको देखते हुए भागलपुर कृषि कार्यालय परिसर में बिक्री केन्द्र की शुरुआत की गई।

DAO ने कहा कि भागलपुर को दो हज़ार एकड़ में जैविक खेती करने का लक्ष्य मिला है, जिसके लिए जिले के सुल्तानगंज, नाथनगर, सबौर, कहलगांव, पीरपैंती, खरीक और रंगरा चौक प्रखंड में 24 समूह बनाकर जैविक कॉरिडोर योजना के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। साथ ही कहा कि आनेवाले दिनों में विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों और स्टोर से जुड़कर किसानों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। मौके पर जैविक कॉरिडोर के नोडल पदाधिकारी डीपीएमयू आईसीएस मैनेजर, किसान सलाहकार और प्रोग्रेसिव किसान मौजूद रहे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments