Home राष्ट्रीय जिला स्तरीय पोषण परामर्श केन्द्र का शुभारम्भ...

जिला स्तरीय पोषण परामर्श केन्द्र का शुभारम्भ…

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :राष्ट्रीय पोषण मिशन के अन्तर्गत चल रहे पोषण माह के तहत भागलपुर में जिला स्तरीय पोषण परामर्श केन्द्र का शुभारम्भ किया गया। गुरुवार को भागलपुर डी आर डी ए सभागार में आईसीडीएस की ओर से बच्चे के स्वस्थ जीवन के आधार, गर्भावस्था, और जन्म से अगले दो वर्षों तक उसे मिलने वाले पोषाहार से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से दी गई। कार्यक्रममें सभी अतिथियों का स्वागत विभाग की ओर से पौधा देकर किया गया।

इस दौरान सही पोषण – देश रोशन, बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ, कोरोना महामारी से बचाव एवं सावधानी, के साथ सुरक्षित मातृत्व और सही समय पर बच्चों को सही पोषाहार देने के प्रति विभाग की ओर से लोगों को जागरूक भी किया गया। वहीं उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी ने कहा कि एक से 30 सितम्बर तक पोषण माह चल रहा है, जिसको लेकर परामर्श केंद्र और अन्य माध्यमों से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित पोषाहार की जानकारी देकर सरकारी योजनाओं के तहत दी जाने वाली सुविधा के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि पोषाहार के लिए हमें परेशान होने की जरुरत नहीं है,

बल्कि हमारे आसपास मिलने वाले अनाज, फल, सब्जियां समेत तमाम पोषण सामग्रियों का उपयोग कर माता के साथ गर्भस्त शिशु और जन्म के बाद कुछ वर्षों तक सभी को पोषाहार के प्रति जागरूक होने की जरुरत है। डीडीसी प्रतिभा रानी ने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ जिला, प्रखंड और ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी पोषण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। साथ ही कहा कि सभी लोगों पोषण के प्रति जागरूक होकर योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए, जिससे मां और बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। वहीं परामर्श केंद्र में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया, जहां लोग सेल्फी लेकर अपनी तस्वीर भी सांझा कर सकते हैं। इधर कार्यक्रम में मौजूद अपर अनुमंडल पदाधिकारी अन्नू कुमारी, अपर समाहर्ता कोमल कुमारी,  डीपीओ आईसीडीएस स्लीमा कुमारी, डीपीसी तबरेज खान समेत कई लोगों ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पोषाहार का नियमित रूप से ध्यान रखने और उसका उपयोग करने की बात कही।

जबकि सीडीपीओ और आंगनबाड़ी केंद्रों से आई सेविका सहायिका को भी जागरूक करने और इसका लाभ लोगों तक पहुँचाने को लेकर दिशा निर्देश दिया गया। वहीं इस दौरान पोषण मिशन की सफलता को लेकर अधिकारियों, आंगनबाड़ी कर्मियों एवं मौजूद लोगो ने शपथ लिया।     

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments