Home बिहार जड़ी बूटियों से निर्मित देशी च्यवनप्राश इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार : वैद्य...

जड़ी बूटियों से निर्मित देशी च्यवनप्राश इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार : वैद्य देवेंद्र कुमार गुप्त

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : पिछ्ले एक माह से कोरोना की तीसरी लहर अपने चरम पर है। ऐसे में रोजाना कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों की चिंता बढ़ने लगी है। क्योंकि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन पुराने वैरिएंट डेल्टा वायरस से ज्यादा संक्रामक है।

दूसरी वजह है कि कोरोना का पीक ठंड में आया है। जानकारों का कहना है कि महामारी के इस दौर में आपको अपना बचाव करना जरूरी है। वहीं आपाधापी, व्यस्त और तनावपूर्ण जीवनशैली में हर व्यक्ति चाहता है कि उसे चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कुछ ऐसा मिल जाए जो शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य रक्षक हो।

ऐसे व्यक्तियों के लिए देशी च्यवनप्राश बेहतर विकल्प है। भागलपुर में निर्मित देशी च्यवनप्राश को आप स्टेशन चौक के समीप देशी दवाखाना से कम कीमत पर खरीद सकते हैं।

वैद्य देवेंद्र कुमार गुप्त, देशी दवाखाना

देशी दवाखाना के वैद्य देवेंद्र कुमार गुप्त ने बताया कि यह प्राकृतिक जड़ी बूटियों से निर्मित च्यवनप्राश है जो पाचन क्रिया को सुधार में काफी मददगार है। साथ ही उन्होंने बताया कि देशी च्यवनप्राश बनाने में हमलोग ताजा आंवले का इस्तेमाल करते हैं जो ठंड के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

देवेंद्र कुमार गुप्त की माने तो इम्युनिटी बढ़ाने और बीमार होने के जोखिम को कम करने के लिए च्यवनप्राश का सेवन एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार है। क्योंकि इसे कई हेल्दी सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। वैद्य देवेंद्र कुमार गुप्त ने कहा कि देशी च्यवनप्राश कई तरह की जड़ी-बूटियों और मसालों से बनाया गया है।

जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। उन्होंने बताया कि च्यवनप्राश आयुर्वेद औषधीयों से बनता है। जिसमें इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments