Home धर्म छठ व्रतियों की सेवा करने उतरे मुस्लिम समुदाय के लोग....

छठ व्रतियों की सेवा करने उतरे मुस्लिम समुदाय के लोग….

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : लोक आस्था के महापर्व छठ में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाता है। यही कारण है कि छठ घाटों की सफाई में न केवल हिंदू समाज के लोग बल्कि मुस्लिम समाज के लोग भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

हम बात कर रहे हैं बिहार के भागलपुर की। जहां के मुसहरी घाट पर एकता और सौहार्द का ऐसा नजारा प्रत्येक साल देखने को मिलता है। यहां पिछ्ले 7 सालों से घाट की साफ-सफाई छठ के अवसर पर मुस्लिम समाज के युवा और बुजुर्ग करते हैं। सोमवर को मुसहरी घाट पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भागालपुर नगर निगम वार्ड संख्या 27 के पार्षद उमर चांद के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चला कर सामाजिक एकता और भाईचारे का संदेश दिया।

बता दें कि घाट परिसर में काली पूजा विसर्जन के बाद कूड़ा-कचरा पसरा था। जिसे छठ व्रतियों की सुविधा के लिए साफ किया गया। करीब एक घंटे तक कई लोगों ने झाडू लगाकर विसर्जन मेले में बिखरे कूड़े को उठाया। हालांकि इस कार्य में नगर निगम के कर्मियों का भी सहयोग मिला। वहीं घाट की सफाई में लगे मायागंज के मो. आजम, इश्तियाक रजा, जाबिर आलम और बाबू अली ने बताया कि श्रद्धालुओं को गंदगी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए हमलोग हर वर्ष घाट की सफाई करते हैं।

जबकि मो. अजीम, उमर महबूब, मो. राजा, कैलाश यादव और प्रकाश यादव ने कहा कि यह त्योहार प्राकृतिक स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है। साथ ही बताया कि इस तरह के कार्यों से सामाजिक सौहार्द का माहौल बनता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments