Home धर्म गुरु नानक देव के 552वें प्रकाश उत्सव को लेकर गुरुद्वारा परिसर ...

गुरु नानक देव के 552वें प्रकाश उत्सव को लेकर गुरुद्वारा परिसर से निकाली गई नगर कीर्तन शोभा यात्रा, बाजे गाजे के बीच गुरु के रंग में रंगा रहा भ्रमण मार्ग…

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :गुरु नानक देव जी महाराज के 552 वें प्रकाश उत्सव को लेकर गुरुवार को नगर कीर्तन भ्रमण शोभायात्रा निकाली गई। तीन दिनों तक चलने वाले प्रकाश उत्सव को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

बुधवार को जहां भागलपुर गुरुद्वारा साहिब में अखण्ड पाठ की शुरुआत की गई, जबकि श्रद्धालुओं की मौजूदगी में रात्रि के समय कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया। वहीं कार्यक्रम के दूसरे दिन गुरुवार को पंच प्यारे की मौजूदगी में भव्य नगर कीर्तन का आयोजन हुआ। इस दौरान गुदद्वारा परिसर से श्री गुरु नानक देव जी महाराज के विशाल चित्र और गद्दी के साथ पांच प्यारे और रागी जत्था की मौजूदगी में नगर कीर्तन किया गया।

शोभायात्रा में हजारों की संख्या में सिख धर्म के श्रद्धालु समेत कई धर्मों के लोगों ने हिस्सा लिया, जबकि पूरा भ्रमण मार्ग गुरु नानक देव, गुरबाणी समेत सिख धर्म गुरुओं की आस्था के रंग में रंगा रहा। नगर कीर्तन भ्रमण शोभायात्रा पटल बाबू रोड, भगत सिंह चौक, खलिफाबाग, कोतवाली चौक और स्टेशन चौक से सुजागंज बाजार होते हुए गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा पहुंचकर संपन्न हुई।

इधर ढोल नगाड़ें और बाजे गाजे के बीचझूमते हुए श्रद्धालुओं ने गुरुनानक देव जी का भजन कीर्तन किया और महिलाओं के साथ बच्चों ने भी स्वच्छता को लेकर पंच प्यारे के लिए सडकों पर जल छिड़ककर झाड़ू लगाया। बता दें कि शुक्रवार को देशभर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गुरु नानक जयंती मनाई जाएगी, जिसको लेकर गुरुद्वारा में अखंड पाठ की समाप्ति के साथ कीर्तन और गुरु का लंगर भी किया जाएगा।   मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के खेमचंद बच्यानी, सरदार त्रिलोचन सिंह, सरदार हरविंदर सिंह भंडारी, सरदार हर्षप्रीत सिंह, शरद व्यास के अलावा सिख धर्म के पुरुष-महिला, युवक-युवती एवं बच्चों के साथ विभिन्न धर्म समुदाय के लोग एवं शहरवासी शामिल हुए।                          

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments