Home भागलपुर कॉम्प्रिहेंसिव एबॉर्सन केयर को लेकर हुआ कार्यशाला का आयोजन, क्षेत्रीय अपर निदेशक...

कॉम्प्रिहेंसिव एबॉर्सन केयर को लेकर हुआ कार्यशाला का आयोजन, क्षेत्रीय अपर निदेशक ने मातृ मृत्यु दर पर कम करने की कही बात…

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : आइ पास डेवलपमेंट फाउंडेशन के सहयोग से क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई भागलपुर की ओर से सुरक्षित गर्भपात विषय पर एक दिवसीय समीक्षात्मक बैठक सह कार्यशाला का आयोजन बुधवार को किया गया। जिसकी अध्यक्षता क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉ सुरेश प्रसाद सिन्हा ने की। बैठक के दौरान आरपीएम अरुण प्रकाश ने सभी अधिकारियों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों प्रति आभार व्यक्त किया।

वहीं क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉ सुरेश प्रसाद सिन्हा ने कहा कि असुरक्षित गर्भपात के कारण काफी संख्या में महिलाओं की मौत हो जाती है।  देशभर में औसत देखा जाए तो असुरक्षित गर्भपात से होने वाली राष्ट्रीय मातृ मृत्यु दर वर्तमान में आठ प्रतिशत है। RAD ने कहा कि अगर गर्भस्थ महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात की सेवा मुहैया कराई जाए तो आसानी से मातृ मृत्यु दर पर अंकुश लग सकता है। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों को अपने अपने संस्थान में महिलाओं को MTP एक्ट 1971 के तहत सुरक्षित गर्भपात सेवा देने का निर्देश दिया। इधर आइपास प्रतिनिधि शंकर दयाल सिंह ने भागलपुर क्षेत्रीय प्रबंधन इकाई द्वारा प्रशिक्षित किये गए डॉक्टरों से सम्बंधित परेशानियों और समाधान पर चर्चा की गई।

इस दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य और मृत्यु दर पर रोक लगाने के लिए कई दिशा निर्देश दिया गया। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा, एसीएमओ डॉ अंजना प्रकाश, डॉ ए के मंडल, समेत भागलपुर और बांका के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कई स्वास्थ्यकर्मी, अधिकारी, कर्मचारी और आरपीएम ऑफिस के कर्मी मौजूद रहे।     

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments