भागलपुरशिक्षा

केमिस्ट्री में नौकरियों के कई अवसर : प्रो. रमेश कुमार

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : साइंस डे के अवसर पर तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर रसायन शास्त्र विभाग में सोमवार को राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय सेमिनार में उपस्थित अतिथि

इंडियन केमिकल सोसाइटी भागलपुर चैप्टर द्वारा आयोजित दो दिवसीय सेमीनार का उदघाटन टीएमबीयू के प्रति कुलपति प्रो. रमेश कुमार, इंडियन केमिकल सोसाइटी, कोलकाता के पूर्व अध्यक्ष डा. डीसी मुखर्जी, जाधवपुर विश्वविद्यालय के डा. चित्तरंजन सिन्हा, आइआइटी बांबे के आनिंदया दत्ता, एम्स पटना के प्रो. अजीत कुमार सक्सेना, विभागाध्यक्ष प्रो. राजकमल साहू, संयोजक डा. अशोक कुमार झा, प्रो. ज्योतिंद्र चौधरी और आगत अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इसके पूर्व संगीत विभाग के छात्र-छात्राओं ने कुलगीत एवं स्वागत गान की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर प्रति कुलपति प्रोफेसर रमेश कुमार ने रसायन शास्त्र के क्षेत्र में शोध की आधुनिकतम विधियों का उल्लेख किया।

प्रो. रमेश कुमार ने छात्रों को प्रोत्साहित किया। साथ ही बताया कि रसायन विज्ञान विषय में अनुसंधान और नौकरियों के लिए कई अवसर हैं।

वहीं रिसेंट ट्रेंड्स इन केमिकल रिसर्च विषय पर आयोजित सेमिनार में देशभर के कई विद्वान और शिक्षक शामिल हुए।

केमिस्ट्री विभाग के एचओडी सह आयोजन सचिव डॉ. राजकमल साहू ने बताया कि सेमिनार के पहले दिन 2 सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया।

जबकि कन्वेनर डॉ. अशोक कुमार झा ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेमिनार में देश के प्रख्यात वैज्ञानिक सहित कई शोधार्थीयों ने हिस्सा लिया। मंच संचालन डॉ. उषा शर्मा ने किया।

इस अवसर पर प्रो. किरण, डॉ. बीएन झा, डॉ. निशांत सिंह सहित विश्वविद्यालय के कई अधिकारी, शिक्षक, शोधार्थी और छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button