Home कृषि किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम टीम को JDA ने किया रवाना, फूल और परवल...

किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम टीम को JDA ने किया रवाना, फूल और परवल की खेती की नई तकनीक सीखेंगे भागलपुर के किसान…..

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :बिहार सरकार के किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत व्यवसायिक फूलों की खेती एवं परवल नर्सरी प्रबंधन को लेकर आयोजित प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए चार सहायक के साथ 48 किसानों का दल बुधवार को भागलपुर कृषि कार्यालय परिसर से नालंदा स्थित उद्यान महाविद्यालय नूरसराय रवाना किया गया।

आत्मा भागलपुर की ओर से आयोजित कार्यक्रम को लेकर 30 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं किसानों के दल को भागलपुर प्रमंडल के संयुक्त निदेशक शष्य अरुण कुमार और आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने झंडी दिखाकर आरक्षित वाहन को रवाना किया। जेडीए अरुण कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 प्रखंड से चयनित 48 प्रगतिशील किसान एवं चार तकनीकी प्रबंधक समेत 12 लोगों की टीम को नालंदा भेजा गया है। उन्होंने कहा कि भागलपुर फूलों का  बाजार है इसलिए प्रशिक्षित किसान बेहतर तकनीक के साथ फूलों की खेती कर सके इसको ध्यान में रखकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

वहीं आत्मा के उप निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि व्यावसायिक खेती से स्वरोजगार को बढ़ावा देकर आमदनी को बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भागलपुर के किसानों का करोड़ो रुपया परवल की खेती करने में चला जाता है, लेकिन उसके अनुसार मुनाफा बहुत कम मिलता है, इसलिए प्रशिक्षण के बाद उन्नत तकनीक से किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिल सकेगा। मौके पर प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आशीष कुमार, परमेश्वर कुमार सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक क्यूरी कुमारी, अन्नू भारती समेत विभाग के कई कर्मी मौजूद रहे।   

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments