Home धर्म कलश स्थापना के साथ नवरात्र शुरु,पहले दिन हुई माँ शैलपुत्री की पूजा

कलश स्थापना के साथ नवरात्र शुरु,पहले दिन हुई माँ शैलपुत्री की पूजा

रिपोर्ट – रवि शंकर सिन्हा

सिल्क टीवी भागलपुर (बिहार) :भागलपुर समेत देशभर में गुरुवार को वैदिक मंत्रोच्चार और कलश स्थापना के साथ नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र की शुरुआत हो गई। अश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के अवसर पर गुरुवार को पूरे विधि विधान के साथ शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई।

नवरात्र को लेकर विभिन्न दुर्गा मंदिरों और पूजा पंडालों में विधि विधान से पूजा हुई, और सुबह से ही वैदिक मंत्रोच्चार और दुर्गा सप्तशती पाठ से शहर गूंजता रहा, जिससे माहौल भक्तिमय हो गया। शहर के मुंदीचक जी सी बनर्जी रोड स्थित वैष्णो दरबार, प्रधान डाकघर परिसर स्थित दुर्गा मंदिर, कचहरी चौक, मुंदीचक गढ़ैया, भीखनपुर मिश्रा टोला दुर्गा मंदिर, मिरजानहाट दुर्गा मंदिर समेत शहर एवं जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में भी आस्था और उत्साह के साथ मां दुर्गा की पूजा कलश स्थापित कर की गई।

इस दौरान तमाम मंदिरों में माँ शेरावाली के प्रथम स्वरुप माता शैलपुत्री की पूजा की गई। जहां मंदिर के पुजारी और भक्तों ने धूप दीप, फल फूल और पूजन सामग्री से माता की पूजा की और कई भक्तों ने संकल्प भी लिया। बता दें कि विगत करीब दो वर्षो से कोविड 19 महामारी के कारण तमाम धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था, जबकि आम लोगों को भी किसी प्रकार की सार्वजनिक पूजा या धार्मिक आयोजन नहीं करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन कोविड मामले में आई कमी के कारण सरकार द्वारा इस वर्ष कोविड की सावधानियों के साथ प्रतिमा स्थापित कर पूजा की अनुमति मिलने के बाद हर्षोल्लास के साथ दुर्गा पूजा की शुरुआत गुरुवार से हो गई,

जबकि शहर में जगह जगह दुर्गा मंदिरों में चल रहे सप्तशती के संपुट पाठ और भक्ति गीतों से पूरा शहर गुंजायमान है। वहीं नवरात्रि को लेकर शहर के मारवाड़ी पाठशाला परिसर, मुंदीचक गढ़ैया, कचहरी चौक, आदमपुर, खंजरपुर, तिलकामांझी, इशाकचक समेत सभी जगहों पर पंडाल निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments