Home बिहार एसएम कॉलेज में खुला नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का स्टडी सेंटर, कामकाजी लोगों...

एसएम कॉलेज में खुला नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का स्टडी सेंटर, कामकाजी लोगों को अध्ययन करने में होगी सहूलियत

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : टीएमबीयू के सुन्दरवती महिला महाविद्यालय में शनिवार को नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के स्टडी सेंटर का उदघाटन किया गया। एनओयू के स्टडी सेंटर का उद्घाटन तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार और नालन्दा खुला विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय ने महाविद्यालय के खेल मैदान स्थित ज्ञान-मुद्रा छात्रावास में संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

एनओयू के स्टडी सेंटर का उद्घाटन करते प्रतिकुलपति व रजिस्ट्रार

मौके पर अधिकारियों ने शिलापट्ट का अनावरण भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रमन सिन्हा ने की। जबकि संचालन एनओयू स्टडी सेंटर के कोऑर्डिनेटर डॉ. दीपक कुमार दिनकर कर रहे थे। धन्यवाद ज्ञापन इंग्लिश विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. श्वेता सिंह कोमल ने किया। जीएफ हॉल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए टीएमबीयू के प्रोवोसी प्रो. रमेश कुमार ने कहा कि ओपन यूनिवर्सिटी का स्टडी सेंटर खुल जाने से कामकाजी लोगों और महिलाओं को अध्ययन करने में काफी सहूलियत होगी।

उन्होंने कहा कि रेगुलर मोड में किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर पाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एनओयू एक सशक्त प्लेटफार्म साबित होगा। वहीं नालन्दा ओपन यूनिवर्सिटी पटना के कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की एनओयू डिस्टेंस एडुकेशन का एक मजबूत स्तम्भ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लगभग 107 कोर्स संचालित किए जा रहे हैं।

चार दर्जन से अधिक सर्टिफिकेट कोर्स हैं। इसके अलावे कई पीजी डिप्लोमा कोर्स चलाये जा रहे हैं। ये सभी कोर्स जॉब ओरिएंटेड हैं। इसमें स्किल डेवलपमेंट पर ज्यादा जोर दिया गया है। ताकि छात्र हुनरमंद हो सके। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत और गांधी के ग्राम स्वराज और स्वावलम्बन पर बल दिया गया है। मौके पर एनओयू के रजिस्ट्रार ने एसएम कॉलेज में स्टडी सेंटर खोलने की कागजी औपचारिकताएँ पूरी करने के बाद विधिवत इसकी घोषणा की।

साथ ही एसएम कॉलेज को एनओयू स्टडी सेंटर का कोड नम्बर 246 भी आवंटित कर दिया। उदघाटन के मौके पर प्रधानाचार्य डॉ. रमन सिन्हा और डॉ. शिवशंकर सिंह पारिजात की लिखी पुस्तक ‘रेल की पटरियों पर दौड़ती कहानियाँ’ और एसएम कॉलेज में इकोनॉमिक्स की हेड डॉ. तबस्सुम परवीन की पुस्तक “रिलिजियस एन्ड इकोनॉमिक आईडियाज अंडर द विजन ऑफ कुरान एन्ड हदीस” का लोकार्पण भी अतिथियों के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में स्टडी सेंटर के असिस्टेंट कॉर्डिनेटर डॉ. हिमांशु शेखर प्रो. नीलम महतो, प्रो. रफीकुल हसन, डॉ. अनुराधा प्रसाद सहित काफी संख्या में शिक्षक, कर्मी और छात्राएं मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments