Home बिहार एमएसएमई देश के विकास का महत्वपूर्ण स्तम्भ, बिहार का विकास एमएसएमई के...

एमएसएमई देश के विकास का महत्वपूर्ण स्तम्भ, बिहार का विकास एमएसएमई के विकास से ही होकर गुजरता है- उद्योग मंत्री

  रिपोर्ट – इशू राज 

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार की एमएसएमई योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए 27 नवंबर को दिल्ली से पांच राज्यों की 3500 किलोमीटर की यात्रा पर निकले ‘राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल’ आज छपरा एवं चंपारण के लिए रवाना हुआ। बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने पाटलीपुत्र औद्योगिक प्रांगण स्थित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान से हरी झंडी दिखाकर इस दल को आगे की यात्रा पर रवाना किया। यह दल बिहार राज्य में 01 और 02 नवंबर को अलग-अलग जगहों पर कई कार्यक्रम करने के बाद अभियान के अगले चरण के लिए छपरा एवं चंपारण की यात्रा पर निकला।


दल को रवाना करने से पूर्व उघोग मंत्री ने संस्थान के सभागार में राज्य के उद्योग संघों, बिहार उद्योग संघ, लघु उद्योग भारती(बिहार, क्षेत्र), बिहार महिला उद्योग संघ, पाटलिपुत्र उद्योग संघ तथा दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ बिहार चैप्टर को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होने केंद्र सरकार द्वारा एमएसएमई के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की एवं उसमें राज्य सरकार के सहयोग की प्रतिबद्धता जाहिर की। उन्होने एमएसएमई को देश के विकास का महत्वपूर्ण स्तम्भ बताया एवं इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होने यह भी कहा की बिहार का विकास एमएसएमई के विकास से ही होकर गुजरता है। उन्होने राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बारे मे भी विस्तार से प्रतिभागियों के बीच चर्चा की एवं इसे बिहार में नए रोजगार के सृजन में एक अहम कदम बताया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी मीडिया कर्मियों का केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए आभार जताया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमार ने की। बैठक में उन्होने उद्योग संघों, एमएसएमई उद्यमियों, आम नागरिकों एवं युवाओं के लिए मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित योजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्त निदेशक राकेश कुमार चौधरी, उप निदेशक (प्रचार) एवं लघु उद्योग समाचार के मुख्य संपादक हरेन्द्र प्रताप सिंह, सहायक निदेशक (प्रचार) डा. हरीश यादव, वरिष्ठ फैकल्टी प्रवीण धुर्वे, वरीय चिकित्सक डा. सुनील कुमार सिंह और युवा प्रतिभागियों ने भी भाग लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments